Thursday, September 3, 2020

क्या फेसबुक ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के चुनावी विज्ञापनों पर बैन लगा दिया ? पड़ताल में यह दावा फेक निकला September 03, 2020 at 01:27AM

क्या हो रहा वायरल : अमेरिका में दो महीने बाद राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि फेसबुक ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जुड़े सभी चुनावी विज्ञापनों पर बैन लगा दिया है।

क्या है इस दावे का सच ?

  • अलग-अलग कीवर्ड सर्च करने से भी इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिससे पुष्टि होती हो कि ट्रंप के सभी विज्ञापन फेसबुक ने बैन कर दिए हैं।
  • CNN वेबसाइट की खबर के अनुसार, फेसबुक ने ट्रंप समर्थक संगठन PAC के कुछ विज्ञापनों पर बैन लगाया था। क्योंकि ये संगठन कई बार फेक न्यूज फैलाते पाया गया था। हालांकि, इस खबर में भी ट्रंप के सभी विज्ञापनों पर बैन का जिक्र नहीं है।
  • फेसबुक की एड लाइब्रेरी पर हमने 1 अगस्त से 2 सितंबर के बीच पोस्ट किए गए ट्रंप से जुड़े चुनावी विज्ञापन सर्च किए। पता चला कि इस दौरान फेसबुक पर ट्रंप के कई चुनावी विज्ञापन पब्लिश हुए हैं। इससे स्पष्ट होता है कि फेसबुक ने ट्रंप से जुड़े विज्ञापनों पर बैन नहीं लगाया है। सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा फेक है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Fake News Exposé: Facebook Banned US President Trump's Election Advertisements ? This claim is fake

No comments:

Post a Comment