Wednesday, June 24, 2020

भारतीय सिख के रेस्टोरेंट में तोड़फोड़, दीवारों पर नफरत फैलाने वाले नारे लिखे; भगवान की मूर्ति भी तोड़ी June 23, 2020 at 09:15PM

न्यू मैक्सिको शहर कीसैंटा फे सिटी में भारतीय के खिलाफ हेट क्राइम का मामला सामने आया। मंगलवार को यहां कुछ लोगइंडिया पैलेस रेस्टोरेंट में घुसे। तोड़फोड़ की। भगवान की मूर्ति तोड़ दी। बाद में दीवार पर नफरत फैलाने वाले नारे लिख दिए।

रेस्टोरेंट के मालिक बलजीत सिंह के मुताबिक, किचेन और सर्विंग एरिया को काफी नुकसान पहुंचा है। बलजीत के मुताबिक, उन्हें1 लाख डॉलर (करीब 75 लाख रु.) का नुकसान हुआ। लोकल पुलिस और फेडरल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (एफबीआई) घटना की जांच कर रही है।

सिख संगठन नेचिंता जताई

अमेरिका में सिखों के संगठन ‘सिख अमेरिकन लीगल डिफेंस एंड एजूकेशन फंड (सालडेफ) ने घटना की निंदा की है। सालडेफ की एक्जीक्यूटिवडायरेक्टर किरण कौर गिल ने कहा- इस तरह की नफरत और हिंसा ठीक नहीं है। सभी अमेरिकियों की सुरक्षा तय करने के लिए फौरनकार्रवाई की जानी चाहिए। सैंटा फे में रहने वाले सिख लोगों के मुताबिक- यह शांत इलाका है। यहां 1960 से सिख समुदाय के लोग रह रहे हैं। इस तरह की घटना पहले कभी नहीं हुई।

29 अप्रैल को कोलोराडो में एक सिख पर हमला हुआ था

बीते दिनों सैंटा फे में अश्वेत समर्थकों ने स्पेनिश शासकों की मूर्तियां भी हटा दी थीं। इसके बाद से यहां हेट क्राइम बढ़ गया। 29 अप्रैल को कोलोराडो के लेकवुड में अमेरिकी सिख लखवंत सिंह पर एक व्यक्ति ने हमला किया था। उसने लखवंत को अपने देश लौट जाने को कहा। आरोपी का नाम एरिक ब्रीमैन बताया गया है। अब तक उसके खिलाफ हेट क्राइम का मामला दर्ज नहीं किया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
न्यू मैक्सिको सिटी के इसी रेस्टोरेंट पर मंगलवार को हमला किया गया। इसके मालिक बलजीत सिंह के मुताबिक, तोड़फोड़ से उन्हें एक लाख डॉलर (करीब 75 लाख रुपए) का नुकसान हुआ।

No comments:

Post a Comment