Monday, June 22, 2020

सऊदी अरब में रहने वाले ही हज यात्रा कर सकेंगे, कोरोना के चलते सीमित जायरीनों को ही अनुमति June 22, 2020 at 07:35PM

कोरोनावायरस महामारी के बीच सऊदी अरब में इस साल हज यात्रा होगी, लेकिन नियम में बदलाव किया गया है।इस बार केवल सऊदी में रहने वाले लोग हीयात्रा कर सकेंगे। विदेशियोंको इसकी अनुमति नहीं दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्सके मुताबिक, इस बार सीमित संख्या में ही लोगों को हज करने की अनुमति दी जाएगी।पिछले साल करीब 25 लाख लोगों ने हज यात्रा की थी।

सऊदी अधिकारियों ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के चलते यह फैसला किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अनुमान लगाया जा रहा था किइस साल 20 लाख से ज्यादा लोग हज के लिए मक्का और मदीना आएंगे। हालांकि, महामारी को देखते हुए कहा जा रहा था कि इस साल हज पूरी तरह रद्द किया जा सकता है।

मुस्लिम समुदाय में हज यात्रा को बहुत अहम माना जाता है। हज मामलों के मंत्री मोहम्मद सालेह बंतेन ने अप्रैल में ही कहा था कि हज यात्री टिकट बुकिंग को लेकर जल्दबाजी न करें। फरवरी में उमरा(हज जैसा ही एक आयोजन) को भी बंद कर दिया गया था।

लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा

सऊदी के हजमंत्रालय ने कहा कि यह फैसला बढ़ती महामारी औरहोने वाली भीड़ को देखते हुए किया गया है, ताकिमहामारी को फैलने से रोका जा सके। जो लोग यात्रा करेंगे, उनकी पूरी सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं।

सऊदी में 1.61 लाख मामले

सऊदी अरब में अब तक संक्रमण के 1.61 लाख मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 1.05 लाख से ज्यादा ठीक हो चुके हैं।वहीं, 1307 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले हफ्ते ही यहां लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील दी गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पिछले साल 25 लाख से ज्यादा लोग हज यात्रा पर मक्का और मदीना पहुंचे थे। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment