Tuesday, June 2, 2020

जॉर्ज फ्लॉयड के गुनहगार पुलिस अफसर डेरेक चौविन की पत्नी ने तलाक मांगा; कहा- जॉर्ज की मौत से टूट गई हूं, डेरेक से फूटी कौड़ी नहीं चाहिए June 02, 2020 at 06:16PM

अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस अफसर के हाथों निर्मम हत्या के बाद अमेरिका में विरोध प्रदर्शन जारी हैं। हालांकि, हिंसा अब थम चुकी है। इस बीच, आरोपी पुलिस अफसर डेरेक चौविन की पत्नी कैली ने उससे तलाक की अर्जी दायर कर दी है। सीएनएन के मुताबिक, जॉर्ज की हत्या 25 मई को हुई। कैली ने 28 मई को एक लॉ फर्म के जरिए तलाक की अर्जी दायर कर दी। कैली ने खुद मीडिया से बातचीत नहीं की। लेकिन, दो बातें लॉ फर्म के हवाले से सामने आईं। पहली- कैली जॉर्ज की हत्या से बेहद दुखी हैं। उन्होंने कहा है कि वो टूटा हुई महसूस कर रही हैं। दूसरी- कैली ने कहा है कि उन्हें तलाक के बदले हर्जाने के तौर पर डेरेक से फूटी कौड़ी भी नहीं चाहिए।
बहरहाल, इस कहानी के बीच, नजर उन तस्वीरों पर डालते हैं जो जॉर्ज की मौत के बाद जारी अमेरिका में जारी विरोध प्रदर्शनों से आ रही हैं।

तस्वीर जॉर्ज की हत्या के आरोपी पुलिस अफसर डेरेक चौविन की पत्नी कैली की है। पेशे से रेडियोलॉजिस्ट हैं। 2018 में मिसेज मिनेसोटा चुनी गईं थीं। फ्लॉयड की हत्या से बेहद दुखी हैं। कैली ने बर्खास्त पुलिस अफसर पति से तलाक की अर्जी दायर कर दी है।
तस्वीर कैलिफोर्निया के पासाडेना की है। यहां जॉर्ज की मौत के बाद लोगों ने शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया। खास बात ये है कि इनमें ज्यादातर श्वेत लोग थे।
अमेरिका में नस्लवाद की समस्या पहले भी रही है। जॉर्ज की हत्या के बाद एक बार फिर लोग कहे रहे हैं कि अश्वेतों की जिंदगी भी कीमती है। महामारी के चलते प्रदर्शनकारी मास्क लगा रहे हैं। इन पर अलग-अलग स्लोगन नजर आते हैं। ये तस्वीर सिएटल की है।
न्यूयॉर्क दोहरी समस्या से जूझ रहा है। पहली महामारी और दूसरी विरोध प्रदर्शन। शहर में कर्फ्यु है लेकिन इसके बावजूद लोग बाहर निकले। कई प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया। तस्वीर न्यूयॉर्क के मैनहट्टन की है।
कैलिफोर्निया में लोग वाहनों पर बैनर और प्लेकार्ड्स लेकर प्रदर्शन करते नजर आए। यहां भी विरोध प्रदर्शन में ज्यादातर श्वेत नागरिक ही थे।
आमतौर पर विरोध प्रदर्शनों में इस तरह की तस्वीरें नहीं आतीं। टेक्सॉस के ह्यूस्टन में कुछ लोगों ने घोड़ों पर बैठकर रैली निकाली।
वॉशिंगटन के बाद अगर सबसे ज्यादा विरोध प्रदर्शन कहीं हुए तो वह न्यूयॉर्क राज्य है। यहां के मैनहट्टन बॉरो में मंगलवार रात कई रैलियां निकाली गईं। इस दौरान पुलिस ने कुछ प्रर्दशनकारियों को हिरासत में भी ले लिया।
विरोध प्रदर्शन में शामिल होने वाले कुछ लोग बच्चों को लेकर भी पहुंच रहे हैं। तस्वीर पासाडेना की है। यहां एरिक प्योस्तो अपने बच्चे को गोद में लिए जॉर्ज को इंसाफ दिलाने की मुहिम में शामिल होने पहुंचे।
मंगलवार से विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण हो गए। इसके बाद पुलिस ने भी नरम रवैया अख्तियार किया। तस्वीर मैनहट्टन की है। यहां एक प्रदर्शनकारी जब बेसुध होने लगा तो पुलिस अफसर ने उसका हाथ थामकर सहारा देने की कोशिश की।
जॉर्ज की हत्या से हर कोई दुखी है। फिर चाहे वो श्वेत हों या अश्वेत। बच्चे हों या बुजुर्ग या फिर युवा। पासाडेना की इस तस्वीर में आपको बच्चे भी नजर आएंगे और बड़े भी। हर कोई बस यही मांग कर रहा है कि जॉर्ज को मौत के बाद ही सही, इंसाफ मिलना चाहिए।
मंगलवार को ज्यादातर विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहे। शायद यही वजह है कि इनमें बच्चे भी नजर आए। लोग कार में निकले। बच्चों के हाथों में भी स्लोगन लिखे प्लेकार्ड्स नजर आए।
अमेरिकी युवाओं का एक बड़ा तबका जॉर्ज की मौत से आहत है। वो खुलकर विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहा है। उसका भी यही कहना है कि अश्वेतों को भी जीने का हक है।
अश्वेतों का आरोप है कि अमेरिका में उन पर जुल्म किया जाता है। पुलिस पर तो हमेशा से ही अश्वेतों पर ज्यादती के आरोप लगते रहे हैं। तस्वीर पासाडेना की है। यहां अश्वेतों ने चेन बनाई। इस दौरान उन्होंने अपने हाथ रस्सी से बांध लिए।
विरोध प्रदर्शन जारी हैं तो पुलिस और नेशनल गार्ड्स की तैयारी भी कुछ कम नहीं है। खबर मिले कि वॉशिंगटन में लिंकन मेमोरियल पर प्रदर्शनकारी जुटने वाले हैं। इसके पहले ही पुलिस मौके पर पहुंची और वहां सुरक्षा घेरा बना दिया।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यह तस्वीर पुलिस की बर्बरता का शिकार हुए जॉर्ज फ्लॉयड की 6 साल की बेटी गियाना की है। मंगलवार रात मिनेपोलिस में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब जॉर्ज के लिए इंसाफ मांगा जा रहा था, अश्वेतों के अधिकारों के नारे लग रहे थे। तब यह मासूम एक रिश्तेदार का हाथ थामे सब देख रही थी। हो सकता है जॉर्ज को इंसाफ मिल जाए। अश्वेतों को उनका हक और अधिकार भी। लेकिन, गियाना के पापा जॉर्ज उसकी आंखों के सामने अब कभी नहीं आएंगे।

No comments:

Post a Comment