Friday, April 17, 2020

स्वीडन की राजकुमारी सोफिया संक्रमित मरीजों के इलाज में जुटीं, तीन दिन का ऑनलाइन कोर्स किया April 16, 2020 at 10:02PM

स्वीडन की राजकुमारी सोफिया कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में जुट गई हैं। 35 साल की सोफिया ने तीन दिन का इंटेसिव ट्रेनिंग प्रोग्राम ऑनलाइन सीखा है। इससे अब वे स्टॉकहोम में सोफियामेट हॉस्पिटल में वॉलेंटियर के रूप में काम कर रही हैं। खास बात यह है कि सोफिया इस हॉस्पिटल की मानद अध्यक्ष भी हैं।

असिस्टेंट के तौर पर काम करेंगी
द रॉयल सेंट्रल के अनुसार, राजकुमारी सोफिया कोरोना के मरीजों के सीधे इलाज में शामिल नहीं होंगी। वह नॉन- मेडिकल कामों में डॉक्टरों की मदद करेंगी। वह अस्पताल में हेल्थकेयर असिस्टेंट के तौर पर काम करेंगीं।सोफियामेट हॉस्पिटल की तरफ से ही तीन दिन का ऑनलाइन कोर्स कराया जाता है।

इस कोर्स से लोगों को नॉन-मेडिकल कामों के लिए सहायक के तौर पर तैयार किया जाता है। इसमें सफाई,किचन में काम करना और उपकरणों को डिसइंफेक्ट करना आदि काम शामिल होते हैं। डॉक्टरों, नर्सों और अन्य हेल्थ वर्कर्स का बोझा कम करने के लिए अस्पताल की ओर से हर हफ्ते 80 लोगों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

राजकुमार कार्ल-फिलिप से हुई है शादी

रॉयल कोर्ट के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस संकट की घड़ी में हेल्थ वर्कर्स के बोझ को कम करने के लिए राजकुमारी एक वॉलेंटियर के रूप में काम करना चाहती हैं।’’ ऑनलाइन शेयर की गई फोटो में राजकुमारी अपने सहकर्मियों के साथ नीलास्क्रब पहने हुए, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूर खड़ी दिख रही हैं।

राजकुमारी सोफिया की शादी 40 साल के राजकुमार कार्ल फिलिप से हुई है,जो राजा बनने की लाइन में चौथे स्थान पर हैं। स्वीडन में संक्रमण के 1,300 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। कोरोनावायरस से लड़ने के लिए हर देश के नागरिक बढ़-चढ़कर योगदान दे रहे हैं। इससे पहले, मिस इंग्लैंड 2019 भाषा मुखर्जी ने भी अपना खिताब छोड़कर ब्रिटेन में कोविड-19 संकट के बीच डॉक्टर के तौर पर फिर से काम शुरू किया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हॉस्पिटल में पहले दिन अपने सहकर्मियों के साथ स्वीडन की राजकुमारी सोफिया (दाएं से दूसरी)।

No comments:

Post a Comment