Sunday, March 1, 2020

तुर्की ने कहा- 80 हजार से ज्यादा अवैध प्रवासी अब तक हमारे देश की उत्तर-पश्चिमी सीमाओं से यूरोप जा चुके हैं March 01, 2020 at 05:42PM

अंकारा. तुर्की सरकार ने एक बयान में कहा है कि 80 हजार से ज्यादा अवैध प्रवासी अब तक तुर्की की उत्तर-पश्चिमी सीमाओं से यूरोप जा चुके हैं। तुर्की के संचार निदेशक फहार्टिन अल्टुन ने रविवार को कहा कि आने वाले दिनों में यह संख्या और बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि मानवीय पीड़ा, सीरिया में पलायन की चुनौती और अभूतपूर्व विस्थापन न केवल तुर्की, बल्कि यूरोप और पूरी दुनिया के लिए समस्या बना हुआ है।

न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, अल्तुन ने कहा कि तुर्की गंभीर और मजबूती से शरणार्थी संकट से निपटने के लिए तत्पर हैऔर वह इसके लिए काम करेगा। लेकिन अन्य देशों को भी इस मुद्दे परकाम करना चाहिए।सीरिया, इराक, ईरान और पाकिस्तान के हजारों शरणार्थी बेहतर जीवन के लिए तुर्की के उत्तर-पश्चिमी प्रांत एडिरने से यूरोपजाने के लिए मजबूर हैं। तुर्की ने गुरुवार को घोषणा की कि वह अब प्रवासियों को यूरोप जाने से नहीं रोकेगा, इसके बाद हजारों शरणार्थी पजारकुल सीमा द्वार के पास जमा हो गए हैं।

मछली पकड़ने वाली नावों से शरणार्थी पहुंच रहे

स्थानीय पत्रकारों के अनुसार, ज्यादातर शरणार्थी एवरोस नदी के माध्यम से मछली पकड़ने वाली नावों से ग्रीक सीमा तक पहुंच रहे हैं। शिन्हुआ के एक फोटो पत्रकार यासीन अकुल ने कहा कि तुर्की के ग्रामीण मछली पकड़ने वाली नावों से शरणार्थियों को नदी के दूसरी ओर ले जा रहे हैं।बताया जाता है कि ग्रामीण नदी पार कराने के लिए एक व्यक्ति से 35 से 70 अमेरिकी डॉलर ले रहे हैं। बच्चों के लिए कोई पैसे नहीं लिए जा रहे हैं। कई शरणार्थी नदी के किनारे दिन और रातें मछुआरों के साथ मोलभाव करने में बिता रहे हैं।

अवैध प्रवासियों के लिए तुर्की ने अपनी सीमा खोली

ग्रीक सुरक्षा बलों द्वारा जिन लोगों को पकड़ लिया गया, उन्हें वापस तुर्की भेज दिया गया। तुर्की ने सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब में सीरिया के एयरस्ट्राइक में अपने 33 सैनिकों के मारे जाने के बाद अवैध प्रवासियों के लिए अपनी सीमा खोलने का फैसला किया। तुर्की में इस समय 37 लाख से ज्यादा सीरियाई शरणार्थी हैं। सरकार ने कुछ दिनों पहले घोषणा की थी कि वह अब अकेले शरणार्थियों का ठिकाना नहीं बनेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ग्रीस में प्रवेश के लिए एडिरने नदी पार करते शरणार्थी।

No comments:

Post a Comment