Wednesday, March 11, 2020

बिडेन ने इडाहो प्राइमरी चुनाव जीता, अब तक 670 डेलिगेट्स हुए ; सैंडर्स से 96 डेलिगेट्स की बढ़त March 11, 2020 at 02:42AM

वॉशिंगटन. पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन ने इडाहो स्टेट के लिए हुए प्राइमरी चुनाव में बुधवार को जीत हासिल की। इस चुनाव में बिडेन के 670 डेलिगेट्स जीत चुके हैं। बर्नी के 574 डेलिगेट्स को सफलता मिली है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक वे 96% वोट हासिल कर सैंडर्स से 7 प्वाइंट आगे रहे। इसके साथ ही बिडेन ने अभी तक 24 स्टेट के लिए हुए चुनाव में 15 से जीत हासिल कर ली है।इस सुपर ट्यूजडे में 6 स्टेट के लिए चुनाव हुए थे। इनमें इडाहो मिशिगन, मिसोरी और मिसीसिप्पी के प्राइमरी में बर्नीं के डेलिगेट्स से हार मिली है। वॉशिंगटन स्टेट के लिए मुकाबला जारी है।

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति की उम्मीदवारी के लिए मुख्य रूप से बिडेन और बर्नी सैंडर्स के बीच मुकाबला है। पिछले मंगलवार को हुए प्राइमरी चुनाव में बिडेन ने 10 तो सैंडर्स ने चार सीटों पर जीत हासिल की थी। 77 वर्षीय बिडेन ने 228 डेलीगेट्स वाले टेक्सास तो 78 वर्षीय सैंडर्स ने 415 डेलीगेट्स वाले कैलिफोर्निया में जीत हासिल की थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्राइमरी चुनाव में बिडेन की दमदार वापसी के बाद उनका स्वागत किया था।

राष्ट्रपति उम्मीदवारी की होड़ में बचे केवल 3 लोग

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से प्राइमरी चुनाव में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए 7 लोग चुनाव लड़ रहे थे। लेकिन अब इस सूची में बिडेन और बर्नी के अलावा तुलसी गबार्ड ही बची रह चुकी है। तुलसी गबार्ड के अभी तक केवल दो डेलिगेट्स को ही जीत मिली है। बाकी के चार लोग अपना नाम वापस ले चुके हैं। रेस से बाहर होने वालों में ब्लूमबर्ग को लेकर काफी चर्चा थी। उन्होंने प्राइमरी चुनाव में करोड़ों डॉलर खर्च किए थे। उनके अलावा एलिजाबेथ वॉरेन, पीट बुटीगिग और एमी क्लोबूचर भी पीछे हट चुके हैं।

बिडेन को अब चाहिए1991 डेलिगेट्स का समर्थन

डेमोक्रेटिक पार्टी में कुल 3979 डेलीगेट्स हैं और पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पाने के लिए 1991 डेलीगेट्स का समर्थन पाना जरूरी है। मंगलवार को हुए प्राइमरी चुनाव में 1357 डेलीगेट्स ने हिस्सा लिया। बिडेन में को अब 1321 डेलिगेट्स और बर्नी को 1417 डेलिगेट्स की जरूरत है। अगले सुपर ट्यूजडे पर अन्यराज्यों में प्राइमरी चुनाव कराए जाएंगे। अगर इसके बाद भी कोई भी प्रेसिडेंशियल उम्मीदवार के 1991 डेलिगेट्स को जीत नहीं मिलती है तो इसके लिए दूसरी चुनावी प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

सैडर्स के साथ मिलकर ट्रम्प को हराने के लिए काम करेंगे:बिडेन
बिडेन ने फिलाडेल्फिया के कॉस्टीट्यूशन सेंटर में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मैं बर्नी सैंडर्स और उनके समर्थकों को अपनी पूरा ऊर्जा और जुनून दिखाने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। स्वास्थ्य सुरक्षा पर मेरे और सैंडर्स के लक्ष्य एक समान हैं। अब हम एकजुट होकर ट्रम्प को हराने के लिए काम करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Joe Biden Super Tuesday 2020 | US Presidential Election Results 2020 Today Latest Updates; Washington state, Michigan, Idaho, Mississippi, Missouri

No comments:

Post a Comment