Sunday, March 15, 2020

संक्रमण के 173 मामलों की पुष्टि; सार्क नेताओं संग मोदी करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, इमरान खान नहीं होंगे शामिल March 14, 2020 at 08:35PM

नई दिल्ली/ इस्लामाबाद/ ढाका/ काठमांडू. दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अब तक 151 देशों में 156,760 मामले सामने आ चुके हैं। 5,839 लोगों की मौत हुईहै।साउथ एशियन एसोसिएशन फॉर रीजनल कोऑपरेशन (सार्क) से जुड़ेदेशों में भी स्थितिबिगड़ने लगीहै। इसमें शामिल 8 देशों में कुल 173 संक्रमितों की पुष्टि हुई है। सबसे ज्यादा भारत में 107 मामले हैं। पाकिस्तान में तीन दिनों के अंदर संक्रमितों की संख्या 12 से बढ़कर 31 हो गई। इस हालात से निपटने के लिए रविवार शाम 5 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्क देशों के नेताओं के साथवीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे। इसकी पहल पीएम मोदी ने ही की थी। जिसका सार्क देशों के नेताओं ने स्वागत किया था।हालांकि इसमें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नहीं शामिल होंगे। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय केमुताबिक इस कॉन्फ्रेंसिंग में इमरान के स्पेशल असिस्टेंट डॉ. जफर मिर्जा शामिल होंगे।वहीं अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और मालदीवके राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने कॉन्फ्रेंसिंग में पीएम मोदी के साथ वार्ता करने के लिए सहमति जताई है। सार्क में भारत के साथ पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव, श्रीलंका, अफगानिस्तान और भूटान शामिल है।

सार्क देशों में संक्रमित मरीजों की संख्या

देश संक्रमित मरीज
भारत 107
पाकिस्तान 31
अफगानिस्तान 11
श्रीलंका 10
मालदीव 10
बांग्लादेश 02
भूटान 01
नेपाल 01
कुल 173

भारत, पाकिस्तान और नेपाल ने बॉर्डर सील किए

कोरोना के चलते भारत, पाकिस्तान और नेपाल ने अपने-अपने बॉर्डर सील कर दिए हैं। पाकिस्तान में 7 हजार लोग सरकार की निगरानी में हैं। ये हाल के दिनों में विदेश यात्रा से लौटे हैं। वहीं भारत में करीब 50 हजार लोग निगरानी में हैं। नेपाल ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई रोक दी है। बांग्लादेश ने सभी विदेशी यात्राओं पर रोक लगाई है। मालदीव, भूटान और अफगानिस्तान ने भी वीजा आवेदन की प्रक्रिया पर फिलहाल रोक लगा दी है। यहां करीब 8 हजार लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान के इस्लामाबाद में कोरोनावायरस के चलते स्थानीय लोगों को सैनेटाइजर से हाथ साफ कराता कर्मचारी।

No comments:

Post a Comment