Saturday, February 15, 2020

देश की सीमाओं से छेड़छाड़ कर रहा गूगल मैप्स, विदेशी यूजर्स को कश्मीर की सीमाएं विवादित दिखा रहा February 15, 2020 at 03:16AM

नई दिल्ली/वॉशिंगटन. गूगल मैप्स अलग-अलग देशों में यूजर्स के मुताबिक, उसकी सीमाएं बदल कर दिखा रहा है। अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। इसके मुताबिक, जहां भारतीय नागरिकों के लिए जम्मू-कश्मीर को भारत के हिस्से के तौर पर दिखाया जाता है। वहीं, विदेशी नागरिकों के लिए कश्मीर की सीमाओं को विवादित बताया जाता है।

पोस्ट के मुताबिक, गूगल ऑनलाइन मैप में कश्मीर को भारत में दिखाया जाता है, जबकि अन्य जगहों पर कश्मीर को भारत से डॉटेड लाइन के जरिए अलग दिखाया जाता है। जैसे पाकिस्तान में स्थित यूजर को कश्मीर की पूरी सीमा ही डॉटेड लाइन में दिखाई जाती है।

गूगल ने कहा- स्थानीय डेटा के आधार पर अपडेट होते हैं मैप

वॉशिंगटन पोस्ट की इस रिपोर्ट पर गूगल ने सफाई जारी की है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि गूगल अपनी वैश्विक नीतियों में तर्कसंगत है। वह हर देश को उसकी नीतियों के आधार पर ही सीमाएं दिखाता है, जबकि बाकी दुनिया के लिए सीमाएं वैश्विक पॉलिसी पर आधारित होती हैं। यानी गूगल किसी के भी पक्ष या विपक्ष में नहीं खड़ा होता। हमारी सेवाएं स्थानीय डोमेन के आधार पर स्थानीय रूप में ही बनाई जाती हैं। गूगल के मुताबिक, हम सीमाओं की जानकारी स्थानीय पुष्ट डेटा के आधार पर अपडेट करते हैं। ज्यादातर मामलों में यह डेटा आधिकारिक सूत्रों या भू-राजनीतिक बदलावों के आधार पर लिया जाता है। 2014 में तेलंगाना के आंध्र प्रदेश से अलग होने के बाद भी गूगल ने आधिकारिक सूत्रों से ही मैप का डेटा अपडेट किया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Google Maps tampering with country's borders, showing foreign users disputed borders of Kashmir

No comments:

Post a Comment