Saturday, February 15, 2020

चीन में 1650 से ज्यादा मौतें; हुबेई में लगातार तीसरे दिन संक्रमण में गिरावट, एक दिन में 1843 नए मामलों की पुष्टि February 15, 2020 at 07:15PM

नई दिल्ली/बीजिंग. चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 1667 हो गई है। वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में शनिवार को 139 मौतें दर्ज की गई। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग नेरविवार कोबताया कि हुबेई में एक दिन में 1843 नए मामले सामने आए हैं। हुबेई प्रांत में कोरोनावायरस के नए मामलों में लगातार तीसरेदिन कमी दर्ज की गई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य विभाग नेबताया कि हुबेई प्रांत के बाहर वाले इलाकों में शनिवार तक कोरोनावायरस के 166 मामले दर्ज किए गए। 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में वायरस के 2009 नए मामलों की पुष्टि की गई है, जिसमें 1843 मामले हुबेई प्रांत के हैं।

  • जापान के तट पर एक क्वारैंटाइन (अलग-थलग) शिप पर कोरोनवायरस के 355 मामले सामने आ चुके हैं। 160 में से 3 भारतीय वागरिक संक्रमित हो गए हैं। शिप पर 3711 लोग सवार हैं।
  • जापान स्थित भारतीय दूतावास ने बताया-कोराेनावायरससे संक्रमित डायमंड प्रिंसेज क्रूज के चालक दल के 3 भारतीय सदस्यों पर इलाज का असर हो रहा है। भारतीयों को जल्द से जल्द से निकालने के लिए दूतावास जापान सरकार और क्रूज कंपनी के संपर्क में है।

कोरोनावायरस का पहला मामला दिसंबर में सामने आया

कोरोनावायरस का मामला सबसे पहले पिछले साल दिसंबर में हुबेई प्रांत में सामने आया था। अब तक यहां सबसे ज्यादा 1596 लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस एडहोनम ग्रेबिसिएस ने कहा कि हमने चीन से इस बारे में जानकारी मांगी है कि महामारी का निदान कैसे किया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ ने कोरोनावायरस का आधिकारिक नाम कोविड-19 रखा है।

वायरस के कारण चीन से बाहर 3 मौतें दर्ज

कोरोनावायरस की चपेट में आकर एशिया के बाहर पहली मौत फ्रांस में हुई है। एक चीनी पर्यटक की शुक्रवार को मौत हो गई। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री एग्नेस बुजिन ने शनिवार को कहा-पीड़ित एक 80 साल का पर्यटक था, जो चीन के हुबेई प्रांत से आया था। इससे पहले वायरस के कारण चीन से बाहर केवल तीन मौतें दर्ज की गई हैं, जो कि हॉन्गकॉन्ग, जापान और फिलीपींस में हुई थीं। फ्रांस में अब तक कोरोनावायरस के कुल 11 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बीजिंग में फेस मास्क पहनी महिलाएं।

No comments:

Post a Comment