Tuesday, February 11, 2020

पहली आधिकारिक यात्रा से पहले ट्रम्प ने कहा- बेहतर संबंध के लिए भारत जा रहा हूं और काफी उत्साहित हूं February 11, 2020 at 04:36PM

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि वह इस महीने भारत की यात्रा करने को लेकर काफी उत्साहित हैं। वह बेहतर संबंध को लेकर भी भारत जा रहे हैं। ट्रम्प ने पत्रकारों से कहा, “वे (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) मेरे दोस्त हैं। वह एक अच्छे व्यक्ति भी हैं।” इससे पहले, व्हाईट हाउस ने सोमवार को घोषणा किया था कि ट्रम्प 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद और नई दिल्ली की यात्रा पर आएंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर यह उनका पहला भारत दौरा है। उनसे पहले बराक ओबामा बतौर राष्ट्रपति दो बार- 2010 और 2015 में भारत दौरे पर आए थे।

ट्रम्प ने कहा कि जब उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि लाखों लोग आपके स्वागत के लिए एयरपोर्ट से क्रिकेट स्टेडियम तक मौजूद रहेंगे। इससे पहले ट्रम्प ने एक दिन पहले हैम्पशायर की रैली का जिक्र किया। इसमें करीब 40 से 50 हजार लग मौजूद थे। ट्रम्प ने कहा कि वह इतनी भारी संख्या में मौजूद लोगों के बीच अच्छा महसूस नहीं करेंगे। उन्होंने कहा, “जब हमारे पास 50 हजार लोग हैं तब हम अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं।...लेकिन वहां 50 से 70 लाख लोग एयरपोर्ट से लेकर नए स्टेडियम तक मौजूद रहेंगे। आप जानते हैं यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। उन्होंने अभी-अभी इसका निर्माण किया है। यह लगभग पूरा हो चुका है।”

आगमन को लेकर स्टेडियम की सुरक्षा कड़ी की गई

व्यापार समझौते के सवाल पर ट्रम्प ने कहा, “वह ऐसा करेंगे और वह एक बेहतर समझौता करेंगे।” इधर नवनिर्मित सरदार पटेल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम को कड़े सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। वहां अभी से 300 पुलिस जवान और अधिकारी स्टेडियम में तैनात हैं। एनएसजी-एसपीजी की टीमें दोनों नेताओं के सुरक्षा कवच का हिस्सा होंगी। मोदी और ट्रम्प पहले अहमदाबाद एयरपोर्ट आएंगे। इसके बाद हेलिकॉप्टर से सीधे मोटेरा स्टेडियम पहुंचेंगे। कार्यक्रम के बाद ट्रम्प हेलिकॉप्टर से सीधे एयरपोर्ट जाएंगे। संभवत: यहीं से अमेरिका के लिए रवाना होंगे।

कार्यक्रम की रूपरेखा तय

  • सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम में दोपहर 3 से शाम 5:30 बजे तक कार्यक्रम चलेगा। मोदी-ट्रम्प के अहमदाबाद दौरे के मद्देनजर स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के आईजी राजीव रंजन भगत ने सुरक्षा का जायजा लिया।
  • भगत की अध्यक्षता में सोमवार को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उच्चस्तरीय बैठक हुई। अहमदाबाद पुलिस कमिश्नर आशीष भाटिया ने अफसरों के साथ 4 घंटे बैठक की। आगामी चार दिन में सुरक्षा प्लान तैयार किया जाएगा।
  • ‘केम छो ट्रम्प’ के अलावा ट्रम्प के गांधीजी के साबरमती आश्रम जाने की भी संभावना है। वे सड़क मार्ग से आश्रम जा सकते हैं। इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त की जा रही है। 2-3 दिन में यूएस सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों के अहमदाबाद पहुंचने के आसार हैं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद और नई दिल्ली की यात्रा पर जाएंगे।

No comments:

Post a Comment