Tuesday, February 11, 2020

डब्ल्यूएचओ ने कोरोनावायरस का नाम ‘कोविड-19’ रखा, हुबेई में 1 दिन में 94 लोगों की मौत February 11, 2020 at 04:16PM

बीजिंग/नई दिल्ली/जेनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को नोवेल कोरोनावायरस का नया आधिकारिक नाम ‘कोविड-19’ रखा। को- कोरोना, वि- वायरस और डी का मतलब डिजीज है। चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में मंगलवार को 94 लोगों की मौतों का आंकड़ा दर्ज किया गया। अब तक 1113 लोगों ने जान गंवाई है। जबकि 44,200 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है।चीन के हेल्थ कमिशन ने मंगलवार को बताया कि हुबेई में एक दिन में 1638 नए मामले दर्ज किए गए।


जेनेवा में डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहोनम गेब्रेसिएसस ने प्रेस ब्रिफिंग में कहा कि डब्ल्यूएचओ, ओआईई एनिमल हेल्थ और एफएओ के बीच सहमत दिशानिर्देशों के तहत हमें एक ऐसा नाम ढूंढना था, जो किसी भौगोलिक स्थान, एक जानवर, एक व्यक्ति या लोगों के समूह का उल्लेख नहीं करता हो और जो बीमारी से संबंधित हो।

जेनेवा में कोरोनावायरस मामले को लेकर दो दिनों तक वैज्ञानिकों की बैठक होने वाली है।इस दौरान वैज्ञानिक वायरस के फैलने और इसका संभावित टीका विकसित करने को लेकर विचार करेंगे। टेड्रोस ने कहा- चीन में वायरस के 99% मामले सामने आए हैं। यह वहां के लिए आपदा बना हुआ है। लेकिन दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए भी यह बेहद गंभीर खतरा है। सबसे ज्यादा जरूरी वायरस को फैलने से रोकना है। विशेषज्ञों ने कहा- 2003 में सार्स के प्रकोप के बाद वायरस के किसी भी सतह पर जिंदा रहने की अवधि का पता लगाने के लिए बहुत सारे शोध किए गए हैं। कोरोना सार्स फैमिली का ही वायरस है।

चीन में 30 से ज्यादा शहर लॉकडाउन

जापान के योकोहामा पोर्ट पर फंसे डायमंड प्रिंसेज शिप पर संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 174 हो गया है। मंगलवार को 39 लोग मेंसंक्रमण का मामला दर्ज किया गया। जहाज पर करीब 3700 लोग फंसे हुए हैं, जिसमें सगभग 160 भारतीय भी हैं। सबसे पहले कोरोनावायरस का मामला 31 दिसंबर 2019 को चीन के वुहान शहर में सामने आया था। चीनी अधिकारियों ने मंगलवार को लापरवाही बरतने के कारण हुबेई के दो स्वास्थ्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया। देश के 30 से ज्यादा शहरों के 6 करोड़ से ज्यादा लोग अपने घरों में कैद है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हॉन्गकॉन्ग में रेस्त्रां के बाहर जांच करता कर्मी।

No comments:

Post a Comment