Monday, February 10, 2020

ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट ने अटलांटिक महासागर को सबसे तेज पार करने का रिकॉर्ड बनाया, उड़ने में तूफान ‘कियारा’ ने मदद की February 09, 2020 at 11:57PM

लंदन. ब्रिटिश एयरवेज की एक फ्लाइट ने न्यूयॉर्क से लंदन तक का सफर महज 4 घंटे और 56 घंटे में पूरा कर नया रिकॉर्ड बनाया है। ऑनलाइन फ्लाइट ट्रैकर सर्विस फ्लाइटरडार24 द्वारा उपलब्ध डेटा के मुताबिक, बोइंग 747 ने शनिवार को न्यूयॉर्क स्थित जॉन एफ. कैनेडी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरी और वह लंदन स्थित हीथ्रो एयरपोर्ट तक पहुंचने में सबसे कम समय लिया। डेटा के मुताबिक फ्लाइट ने 1290 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरी। वहीं, ‘कियारा’ तूफान फ्लाइट को 300 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे धकेल रहा था।

फ्लाइटरडार24 के मुताबिक, इसी रूट पर एक अन्य फ्लाइट वर्जिन अटलांटिक एयरबस ए350 ने रविवार को हीथ्रो एयरपोर्ट पहुंचने में ब्रिटिश एयरवेज से एक मिनट ज्यादा समय लिया। वहीं, वर्जिन एयरलाइन की एक अन्य फ्लाइट ने हीथ्रो पहुंचने में तीन मिनट ज्यादा समय लिया। इस तरह से तीनों फ्लाइट्स ने पहले के नॉर्वियन एयरलाइंस के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। नॉर्वियन एयरलाइंस ने अटलांटिक महासागर को पार कर हीथ्रो पहुंचने में 5 घंटे और 13 मिनट का समय लिया था।

अमेरिका की तरफ जाने वाली फ्लाइट्स को दो घंटे अतिरिक्त समय लग रहा

फ्लाइट में बैठे एक यात्री डेविड रेडहिल ने कहा कि जब पायलट ने इस उपलब्धि की घोषणा की तो सभी आश्चर्यचकित थे। उन्होंने कहा, “फ्लाइट की गति इतनी तेज थी की कि हमारे पास सोने तक का समय नहीं मिला। सभी यात्री ताली बजा रहे थे। मैंने देखा सभी एक दूसरे को देख रहे थे और सभी भौचक्के थे।” वहीं, अमेरिका की तरफ जाने वाली सभी फ्लाइट्स को पहुंचने में दो से ढ़ाई घंटे तक अतिरिक्त समय लग रहा है। जबकि ब्रिटेन की तरफ जाने वाली फ्लाइट्स को कम समय लग रहा है। ब्रिटेन के मौसम विभाग के मुताबिक तूफान के कारण शहर में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। तेज हवा के कारण कचरे रोड़ पर फैल गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट ने शनिवार को लंदन स्थित हीथ्रो एयरपोर्ट तक उड़ान सबसे कम समय में पूरा किया।।

No comments:

Post a Comment