Monday, February 10, 2020

कोरोनावायरस से वुहान में कुछ हफ्तों में 5 लाख तक लोग प्रभावित हो सकते हैं, अब तक 40 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि February 09, 2020 at 11:23PM

बीजिंग. चीन में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं।देश में अब तक 908 लोगों की मौत हो चुकी है और40 हजार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं।ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगले कुछ सप्ताह में चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित शहर वुहान में पांच लाख तक लोगों में संक्रमण की आशंका जताई गई है।

2002-03 में आए सार्स वायरस की तुलना में कोरोना से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसकी वजह से 23 जनवरी से हुबेई प्रांत के वुहान शहर को लॉकडाउन कर दिया गया है। शहर के 1.1 करोड़ लोग अपने घरों में कैद हैं।लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन ने हर दिन संक्रमित होने वालों आंकड़ों का अध्ययन किया है। साथ हीकोरोनावायरस के फैलने के तरीकों पर स्टडी की है।

संक्रामक रोग महामारी विज्ञान के प्रोफेसर एडम कुचार्स्की ने रविवार को कहा कि संक्रमण की अभी की स्थिति देखें तो फरवरी के अंत तक वुहान में प्रभावित लोगों की तादाद बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि संक्रमण की रफ्तार अगर ऐसी ही रही तो फरवरी के अंत तक वुहान की 5% आबादी इसकी चपेट में आ सकती है। मतलब 1.1 करोड़ की आबादी वाले शहर की 5 लाख आबादी इससे प्रभावित होगी।

संक्रमण की रफ्तार धीमी होने पर आंकड़ों में बदलाव संभव

कुचर्स्की ने कहा कि इसका मतलब होगाकी शहर के 20 में से एक युवक इससे प्रभावित होगा।अगर 20 दिनों में संक्रमण की रफ्तार धीमी हो जाती है तो आंकड़ों में बदलाव हो सकता है।उधर, शंघाई सिविल अफेयर्स ब्यूरो के डिप्टी हेड ने भी खुलासा किया था कि कोरोनावायरस अब हवा में मौजूद सूक्ष्म बूंदों से चिपककर एयरोसोल बना रहा है, इस वजह से इसकी फैलने की रफ्तार भी बढ़ रही है।

हुबेई में 6 करोड़ लोग घरों में कैद

चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ ही पूरी दुनिया यह जानने को उत्सुक है कि सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत के वुहान और इसके अन्य शहरों में कोरोनावायरस से होने वाली निमोनिया से बचाव के क्या उपाय किए जा रहे हैं। हुबेई प्रांत में करीब 6 करोड़ लोग अपने घरों में कैद हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वुहान शहर में फेस मास्क खरीदते लोग।
Coronavirus Death Toll; Coronavirus Latest News [Updates]; Coronavirus Infected People In Wuhan City and Death Toll Prediction
जापान के योकोहामा पोर्ट पर स्वास्थ्यकर्मी।

No comments:

Post a Comment