Sunday, February 23, 2020

तुर्की-ईरान सीमा पर भूकंप से 3 बच्चों समेत 8 लोगों की मौत, 1066 इमारत क्षतिग्रस्त February 23, 2020 at 12:29AM

इस्तांबुल. तुर्की-ईरान सीमा पर रविवार को आए भूकंप में कई इमारतें ध्वस्त हो गईं। इनमें दबने से आठ लोगों की मौत हो गई। हादसे में 21 लोग घायल हो गए हैं। तुर्की के गृह मंत्री ने कहा- बचाव दल मौके पर पहुंच गए हैं। मंत्री सुलेमान सोयलू के अनुसार, मरने वालों में तीन बच्चे भी शामिल थे। आपदा में 1,066 इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।मीडिया के मुताबिक, तुर्की के वान शहर में इमारत गिरने की भी खबरें थीं।

यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र के अनुसार, तुर्की-ईरान सीमा पर 5.7 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया। भूकंप का केंद्र दोनों देशों की सीमा पर पांच किलोमीटर की गहराई में था। तुर्की के मीडिया के मुताबिक, भूकंप से 43 गांव प्रभावित हुए हैं। यहांपहले भी कई बार शक्तिशाली भूकंप आते रहे हैं।

ईरान में नुकसान की आशंका कम

एक ईरानी अधिकारी ने स्थानीय मीडिया को बताया कि हमारी बचाव टीमों को प्रभावित क्षेत्र में भेज दिया गया है। अभी तक हमारे पास उस क्षेत्र में नुकसान या किसी के मरने की खबर नहीं मिली है। भूकंप ईरान के पश्चिम अजरबैजान प्रांत में महसूस किया गया, जहां की आबादी काफी कम है। हालांकि, अन्य सूत्रों ने नुकसान की आशंका जताई है।

ईरान और तुर्की दुनिया के सबसे ज्यादा भूकंप वाले देशों में से एक हैं। पिछले महीने तुर्की में आए भूकंप में 40 लोगो मारे गए थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तुर्की में 5.7 तीव्रता का भूकंप।
भूकंप से 43 गांव प्रभावित।
भूकंप ईरान के पश्चिमी प्रांत अजरबैजान में महसूस किया गया।

No comments:

Post a Comment