Sunday, January 12, 2020

नेपाल ने नई एनजीओ नीति बनाई, भारतीय सीमा पर मौजूद विदेशी फंड से चलने वाले मदरसों की जांच का प्रावधान January 12, 2020 at 05:27AM

काठमांडू. भारत और चीन के साथ संबंधों को ध्यान में रखते हुए नेपाल अपने यहां काम करने वाले अंतरराष्ट्रीय स्वयं सेवी संस्थाओ (एनजीओ) के लिए नई नीति तैयार कर रहा है। काठमांडू पोस्ट के मुताबिक,अधिकारियों ने रविवार को बताया कि नई नीति आने के बाद कोई भी एनजीओ ऐसे कार्यक्रम नहीं चला सकेगा जिसपर इन दोनों पड़ोसी देशों ने आपत्ति जताई हो। नीति में भारत से सटे इलाकों में मदरसा चलाकर विदेशी फंड लेने वाले एनजीओ की जांच का भी प्रावधान होगा।

नई नीति नेपाल का सोशल वेलफेयर काउंसिल तैयार कर रहा है।काउंसिल के अधिकारियों के मुताबिक, फिलहाल नीति का मसौदा तैयार किया जा रहा है। इसमें कुछ प्रावधान देश में नए एनजीओ के पंजीकरण कानून से जुड़े होंगे।

भारत और चीन दोनों ने नेपाल को बताई थी अपनी चिंताएं

भारत और चीन दोनों ही नेपाल में चलने वाले कुछ एनजीओ की कार्यशैली पर सवाल कर चुके हैं। जहां भारत ने कई बार सीमा पार से होने वाली आतंकी और आपराधिक गतिविधियों को लेकर चिंता प्रकट की है वहीं चीन ने नेपाल के रास्ते तिब्बती लोगों के आने जाने पर रोक लगाने की मांग की है। नेपाल की संतुलित विदेश नीति के मुताबिक इन बातों का भी नई नीति में ध्यान रखा जाएगा। सीमावर्ती क्षेत्रों में मदरसा और मोनेस्ट्री चलाने वाले एनजीओ की गतिविधियों को नियंत्रित करने की कोशिश होगी।

सीमाई इलाके में कई ऐसे देश जिन्हें विदेशों से फंड मिलते हैं

भारत से सटी सीमाई इलाकों में कई ऐसे मदरसे हैं जिन्हें कतर,सऊदी अरब और तुर्की जैसे देशों से फंड मिल रहे हैं। इन मदरसों की बढ़ती संख्या और गतिविधियों को लेकर भारत कई बार नेपाल को सचेत भी कर चुका है। इस नीति के तहत इन्हें मिल रही विदेशी फंडिंग को मंजूरी देने से पहले इनके कार्यक्रमों की जांच की जा सकेगी। हालांकि, अभी इस संबंध में नेपाल सरकार ने काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क नहीं किया है।

नेपाल ने माना-भारत ने विदेशी फंड से चलने वाले मदरसों से आगाह किया

नेपाल ने यह माना है कि भारत ने इसेमदरसों मेंघुसपैठ होने पर नेपाल की अंदरूनी सुरक्षा प्रभावित होने के प्रति आगाह किया है। चीन से सटी सीमा पर चलने वाले एनजीओ पर भी नेपाल सरकार की पैनी नजर है। नेपाल यह नहीं चाहता कि चीन के साथ इसके रिश्ते में किसी प्रकार की खटास आए क्योंकि चीन नेपाल में कई अहम परियोजनाओं को पूरा करने में मदद कर रहा है। एनजीओ की आड़ में चीनसीमा से तस्करी रोकने के लिए भी नेपाल गंभीर है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नेपाल एनजीओ से जुड़े नियमों को भारत और चीन के साथ अपने रिश्तों मेें ध्यान रखते हुए बदलेगा।

No comments:

Post a Comment