Sunday, January 12, 2020

सरकार के खिलाफ नागरिकों ने 6 किलोमीटर लंबी दौड़ में हिस्सा लिया, तानाशाही खत्म करो के नारे लगाए January 12, 2020 at 02:36AM

बैंकॉक. हजारों लोगों ने रविवार की सुबह सरकार के खिलाफ विरोध करते हुए बैंकॉक में आयोजित 6 किमी. लंबी दौड़ में हिस्सा लिया। बैंकॉक के एक पार्क से शुरू हुई यह दौड़ लोगों ने सरकार विरोधी रैप गाते हुए पूरी की। प्रतिभागियों ने प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा को सत्ता से हटाने की मांग की। लोगों ने तानाशाही खत्म करो के नारे लगाए। प्रधानमंत्री प्रयुत थाइलैंड में अंकल तू के नाम से मशहूर हैं। इसलिए,दौड़ का नाम स्थानीय भाषा में‘विंग लाइ लुंग’ रखा गया था जिसका अर्थ ‘अंकल को बाहर करो’ होता है।

इस दौड़ में सभी उम्र वर्ग के करीब 10 हजार लोगों ने हिस्सा लिया। प्रदर्शनकारियों ने तीन उंगलियां हवा में उठाकर मौजूदा सरकार को सलामी देकर अपना विरोध जाहिर किया। इसके बाद सत्तारूढ़ पार्टी के समर्थकों ने भी प्रधानमंत्री के समर्थन में एक रैली निकाली।

लोगों ने नागरिक अधिकार में कटौती पर नाराजगी जाहिर की

दौड़ में शामिल होने वाले लोगों ने नागरिकों के अधिकारों की कटौती करने के लिए सरकार के खिलाफ नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह महत्वपूर्ण नहीं है कि प्रधानमंत्री कौन है, हम न्याय की मांग कर रहेहैं। देश के अधिकतर व्यापारियों को महसूस हो रहा है कि देश की अर्थव्यवस्था नहीं सुधरी है। हम आज सरकार से अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए इस दौड़ में शामिल हुए हैं। लोग नहीं चाहते की देश की शासन में सेना की दखलअंदाजी हो।

लोगों में प्रधानमंत्री को लेकर है नाराजगी

2014 में सेना की समर्थन प्राप्त प्रधानमंत्री प्रयुत की फ्यूचर फॉरवर्ड पार्टी (एफएफपी) ने जीत हासिल की थी। इसके बाद से ही उन के खिलाफ देश में नाराजगी बढ़ रही है। देश की डेमक्रैटिक पार्टियों ने इस चुनाव में गड़बड़ी की शिकायत भी की थी। एफएफपी के नेता और तांतथॉर्न जुआंग्रूनग्रुआंगकिट पर कई आरोप लगाए गए थे। इसके बाद उन्हें संसद से निष्काषित कर दिया गया था। हाल के दिनों में एफएफपी और तांतथॉर्न के खिलाफ दर्ज होने वाले मामले बढने से लोगों में अधिक नाराजगी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Citizens raised 6 km against the government. Participated in a long race, shout slogans to end dictatorship

No comments:

Post a Comment