Tuesday, December 31, 2019

एलन मस्क ने अपने आगामी ड्रैगन मिशन का सिमुलेशन वीडियो जारी किया, कैप्सूल की तरह नजर आया स्पेसशिप December 31, 2019 at 05:27AM

सैन फ्रांसिस्को.अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने को कंपनी के क्रू ड्रैगन मिशन का सिमुलेशन वीडियो ट्वीट किया है। सोमवार को जारी इस वीडियो में अंतरिक्ष यात्री कैप्सूल के आकार के स्पेसशिप में चढते नजर आ रहे हैं। इसमें काउंट डाउन, टेक ऑफ और फॉल्कॉन 9 रॉकेट से स्पेसशिप के अलग होने की प्रक्रिया भी दिखाई गई है। इस सिमुलेशन वीडियो में अंतरिक्षयान आईएसएस पर उतरता देखा जा सकता है। नासा ने उम्मीद जताई है कि स्पेस एक्स का अंतरिक्षयान क्रू के साथ आईएसएस के लिए उड़ान भरने के लिए अगले वर्ष की पहली चौथाई तक तैयार हो जाएगा।

यह इस स्पेसशिप का दूसरा परीक्षण होगा। नवम्बर में स्पेस एक्स ने अपने नए पैसेंजर स्पेसक्राफ्ट का सिलसिलेवार स्टेटिक फायर इंजन टेस्ट किया था। इसके बाद अंतरिक्षयात्रियों के साथ इसके लॉन्चिंग का रास्ता साफ हो गया था। इससे पहले अप्रैल में परीक्षण के दौरान स्पेसक्राफ्ट तकनीकी खराबियों के कारण नष्ट हो गया था।

अपने तीन मानवरहित स्पेसक्राफ्ट आईएसएस पर भेज चुका है स्पेसएक्स

स्पेसएक्स अपने तीन मानवरहित स्पेसक्राफ्ट स्पेसशिप को आईएसएस में भेजने में सफल हो चुका है। 19 वें कॉमर्शियल रिसप्लाइ सर्विसेज ( सीआरएस-19) मिशन के तहत ड्रैगन नामक तीसरास्पेसक्राफ्ट 5 दिसंबर को फ्लोरिडा के केप कानावेरल एयरफोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया था। यह अपने साथ आईएसएस के लिए कुछ आवश्यक उपकरणों को साथ लेकर गया था। लॉन्च के दो मिनट बाद ही रॉकेट का पहला चरण स्पेसशिप से अलग हो गया था। बाद में इसे अटलांटिक महासागर में स्थित एक ड्रोन जहाज से दोबारा प्राप्त कर लिया गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
स्पेसएक्स का आगामी स्पेसक्राफ्ट अगले वर्ष तक तैयार हो जाने की उम्मीद है।

No comments:

Post a Comment