Tuesday, December 31, 2019

दुनिया की पहली स्मार्ट हाईस्पीड ट्रेन, यह ड्राइवरलेस; 5जी समेत हर सुविधा रोबोट देगा December 31, 2019 at 04:39PM

बीजिंग. चीन ने 56,496 करोड़ रुपए की लागत से दुनिया की पहली स्मार्ट और हाईस्पीड ट्रेन शुरू की है, जो ड्राइवरलेस है। 350 किमी की रफ्तार से चलने वाली इस ट्रेन में 5जी सिग्नल, वायरलैस चार्जिंग और स्मार्ट लाइटिंग समेत हर सुविधाएं आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जुड़ी हैं। सोमवार को बीजिंग से झांगजियाकौ के बीच 174 किमी का सफर इस ट्रेन ने 10 स्टॉप के साथ 47 मिनट में पूरा किया।

इस ट्रेन की सबसे खास बात यह है कि इसके संचालन में इस्तेमाल की जाने हर तकनीक, यहां तक कि जीपीएस सिस्टम भी चीन का उपयोग में लाया गया। इस ट्रेन को खास तौर पर 2022 के शीतकालीन ओलिंपिक के लिए शुरू किया गया है क्योंकि इन दोनों शहरों में इस खेल का आयोजन किया जाना है।

सिर्फ एक कर्मचारी नियुक्त
चीन का दावा है कि यह दुनिया की पहली ऐसी 'स्मार्ट हाई-स्पीड ट्रेन है जो पूरी तरह स्वचालित है। इसे चलाने के लिए किसी ऑपरेटर को नहीं रखा गया है। केवल एक व्यक्ति ड्राइवर बोर्ड पर होगा जो सिर्फ आपात स्थिति पर नजर रखेगा। इस ट्रेन के मेंटेन और रिपेयरिंग का काम भी रोबोट करेंगे।

सभी जगह रोबोट सेवा दे रहे हैं
चाइना रेलवे सेवेंथ ग्रुप परियोजना के इंजीनियर दि केमेंग ने कहा कि इस ट्रेन के लिए इस रूट के ट्रैक और मशीनों को पूरी तरह बदल दिया गया है। ट्रेन के अंदर और इसके सभी स्टॉपेज पर रोबोट अपनी सेवाएं दे रहे हैं। चीन का रेलवे नेटवर्क 139,000 किमी का है। यह दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ट्रेन में चीन का अपना जीपीएस सिस्टम है।

No comments:

Post a Comment