Monday, December 16, 2019

मलेशिया सम्मेलन में हिस्सा नहीं इमरान खान, सऊदी प्रिंस के दबाव में घुटने टेके December 16, 2019 at 07:11PM

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान गुरुवार से मलेशिया में शुरू हो रहे कुलाआलम्पुर इस्लामिल सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे। इमरान ने यह फैसला सऊदी अरब की चंद घंटों की यात्रा के बाद लिया। सऊदी अरब, यूएई और बहरीन इमरान के इस समिट में हिस्सा लेने और चीफ गेस्ट बनने के फैसले से सख्त खफा थे। सऊदी प्रिंस सलमान ने साफ कर दिया था कि मलेशिया में होने वाली समिट का मकसद कोऑपरेशन ऑफ इस्लामिक ऑर्गनाइजेशन (ओआईसी) के समांतर संगठन खड़ा करना है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

मलेशियाई पीएम के बयान से नाराज सऊदी
कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को सिर्फ दो मलेशिया और तुर्की का समर्थन मिला था। अगस्त में मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद और तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैयप एर्डोगन ने इमरान खान से मुलाकात की थी। इस्लामिक अंग्रेजी चैनल लॉन्च करने के साथ ही मलेशिया में सम्मेलन बनाने का प्रस्ताव भी मंजूर हुआ था। हाल ही में मोहम्मद ने अहम बयान दिया। कहा, “कुआलम्पुर समिट से मुस्लिम देशों का नया युग शुरू होगा। यह संगठन ओईसी का स्थान लेगा जो मुस्लिम देशों के हित साधने में पूरी तरह विफल रहा है। पाकिस्तान, मलेशिया और तुर्की के बाद अब ईरान भी इसका हिस्सा होगा।”

सऊदी प्रिंस को मनाने पहुंचे इमरान
सऊदी अरब, यूएई और बहरीन ने मलेशियाई पीएम के बयान पर सख्त नाराजगी जाहिर की। इन देशों ने सम्मेलन को अपने प्रभुत्व को चुनौती माना। इमरान को जब यह जानकारी मिली तो वो पिछले हफ्ते कुछ घंटे के लिए रियाद पहुंचे। यहां सऊदी प्रिंस ने साफ कर दिया कि वो कुआलालम्पुर समिट में उनके हिस्सा लेने और चीफ गेस्ट बनने से खुश नहीं हैं। संबंध खराब होने के डर से इमरान ने मलेशिया समिट में जाने का इरादा बदल दिया। इमरान खान की विशेष सलाहकार फिरदौस आशिक अवान ने कहा- प्रधानमंत्री ने कुआलालम्पुर समिट में न जाने का फैसला राष्ट्रीय हितों को ध्यान में रखते हुए लिया है। यूईए के अमीर शेख नह्यान ने तो पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल बाजवा को इस मामले में तलब कर अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इमरान खान गुरुवार से मलेशिया में शुरू हो रहे कुलाआलम्पुर इस्लामिल सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे।(फाइल)

No comments:

Post a Comment