Monday, December 16, 2019

महिलाएं देशों को चलातीं, तो हर तरफ सुधार दिखता, रास्ते से न हटने वाले बूढ़े मर्द समस्याओं की वजह: ओबामा December 16, 2019 at 04:02PM

वॉशिंगटन. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि अगर दुनिया को महिलाएं चलातीं, तो लोगों के जीवन स्तर में सुधार दिखता और हर तरफ अच्छे परिणाम होते। सिंगापुर में एक कार्यक्रम के दौरान ओबामा ने महिला शक्ति की तारीफ करते हुए कहा कि वे सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकतीं, लेकिन इस पर कोई विवाद नहीं कि वे पुरुषों से बेहतर हैं।

ओबामा ने कहा, “जब मैं राष्ट्रपति था, तो कई बार ख्याल आया कि अगर महिलाएं दुनिया चला रही होतीं, तो कैसा होता। मुझे पूरा विश्वास है कि अगर दो साल के लिए पृथ्वी के हर देश को महिलाएं चलाएं, तो आपको हर जगह सुधार देगा। इससे लोगों का जीवन स्तर सुधरेगा। इस वक्त आप कहीं भी परेशानियों को देखें, तो समझ आएगा कि यह उन बूढ़े पुरुषों की वजह से है, जो रास्ते से नहीं हटना चाहते।”ओबामा ने आगे कहा, “राजनीति में नेताओं के लिए जरूरी है कि वे खुद को याद दिलाएं कि उन्हें काम करना है। वे जिस पद पर हैं, वहां जिंदा रहने के लिए नहीं हैं। आप वहां इसलिए नहीं हैं कि आप खुद की ताकत और अहमियत बढ़ाएं।

राजनीति छोड़ने के बाद ओबामा ने शुरू किया फाउंडेशन
2009 से 2016 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद से ही राजनीति से दूरी बना ली। फिलहाल वे पत्नी मिशेल के साथ ‘ओबामा फाउंडेशन’ चलाते हैं। यह संस्था दुनियाभर के युवा नेताओं और एक्टिविस्ट्स को मेंटर करती है। ओबामा के मुताबिक, वो समाज में नई खोज को अहमियत देना चाहते हैं। रोजमर्रा की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए लोगों को स्किल्स बताना चाहते हैं। ओबामा फाउंडेशन बर्लिन, जकार्ता साउ पाउलो और नई दिल्ली में भी इवेंट कर चुका है। ओबामा 2017 में दिल्ली आए थे। यहां उन्होंने युवा नेताओं से बातचीत की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बराक ओबामा जनवरी 2009 से दिसंबर तक 2016 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे

No comments:

Post a Comment