Thursday, December 26, 2019

तूफान फानफोन से अब तक 28 की मौत, 58 हजार से ज्यादा लोग सुरक्षित जगहों पर भेजे गए December 26, 2019 at 08:45PM

मनीला.फिलीपींस में क्रिसमस के दिन आए तूफान फानफोन से अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकीहै। करीब 58 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। मंगलवार को आए फानफोन से कई राज्यों में भूस्खलन हुए। घरों, सड़कों को काफी नुकसान पहुंचा है। 12 लोग लापताहैं।

अधिकारियों ने शुक्रवार को बतायाकि ज्यादातर लोगों की मौत डूबने से या बिजली की चपेट में आने से हुई है। फानफोन इस साल फिलीपींस में आने वाला सातवां तूफान है। इसे स्थानीय इलाकों में तूफान उर्सुला के नाम से जाना जाता है। अधिकारियों ने कहा कि हवा की गति 200 किमी प्रति घंटा रही।

तूफान से एक ही परिवार के 6 की मौत

समाचार साइट रैपर के अनुसार, तूफान से एक ही परिवार के छह लोगों की मौत हुई है।सभी एक युवक के अंतिम संस्कार के लिए बाटाड शहर गए हुए थे। देश का पश्चिमी भाग तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित था। लीलिलो प्रांत में लगभग 13 लोगों की मौत हुई है।

संचार और बिजली व्यवस्था ठप

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, देश का लोकप्रिय पर्यटन स्थल बोराके पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। वहां मोबाइल फोन और इंटरनेट काम नहीं कर रहे हैं। संचार और बिजली व्यवस्था ठप है। बोराके समेत कॉरॉन और अन्य पर्यटनस्थलों पर भी भारी नुकसान हुआ है।

‘फानफोन’ तूफान हैयान से कम ताकतवर

फानफून 2013 में यहांआए हैयान तूफान से कम शक्तिशाली है। हैयानसे 7300 से ज्यादा लोग मारे गए थे या लापता हो गए थे। पश्चिमी विजास क्षेत्र के सूचना अधिकारी सिंडी फेरर के मुताबिक, यह तूफान हैयान से कम विनाशकारी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तूफान फानफोन से बोराके समेत कॉरॉन और अन्य पर्यटन स्थलों पर भी भारी नुकसान।

No comments:

Post a Comment