Sunday, August 16, 2020

कमला हैरिस ने भारत से जुड़ी यादें ताजा कीं, कहा- मद्रास की इडली का स्वाद और समुद्री किनारे आज भी जेहन में ताजा August 15, 2020 at 11:28PM

अमेरिका में उप राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस ने शनिवार को भारत से जुड़ी यादें ताजा कीं। साउथ एशियन्स फॉर बिडेन के प्रोग्राम में कमला ने भारत को 74 वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। कहा- मेरी मां तमिल भारतीय अमेरिकन, कैंसर रिसर्चर और एक्टिविस्ट थीं। वह मुझे और मेरी बहन माया को भारत में मद्रास (अब चेन्नई) ले जाया करतीं थी। वहां की इडली का स्वाद और समुद्र किनारे अब भी मुझे याद हैं।

कमला ने आगे कहा- हम लोग मद्रास जाने के बाद वहां नाना के साथ बीच पर टहलने जाते थे। वो हमें भारत के फ्रीडम फाइटर्स के किस्से सुनाते थे। मैं नाना की सिखाई बातों की वजह से ही आज इस मुकाम पर हूं।

अमेरिका और भारत के लोग संस्कृति से जुड़े हुए हैं

भारत का जिक्र आगे बढ़ाते हुए हैरिस ने कहा- अमेरिका और भारत के लोग अपने इतिहास और संस्कृति की वजह से जुड़े हुए हैं। मेरी मां श्यामला गोपालन 19 साल की उम्र में कैलिफोर्निया आईं। उनके पास ज्यादा सामान नहीं था। वे अपने पेरेंट्स की सिखाई बातों के साथ यहां आईं थीं। मेरी मां चाहतीं थीं कि मैं और मेरी बहनें इस बात को जानें कि हम कहां से आए हैं। उनकी कोशिश थी कि हम अपनी जड़ों से जुड़े रहें। वे हमेशा मुझे इडली खाने के लिए भी कहती थीं।

हैरिस 12 अगस्त को चुनीं गईं थी उप राष्ट्रपति उम्मीदवार

डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन ने 12 अगस्त को भारतीय मूल की कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार चुना था। हैरिस अभी सीनेट की सदस्य हैं। वे कैलिफोर्निया की अटार्नी जनरल रह चुकी हैं। अमेरिका के इतिहास में अब तक सिर्फ दो बार कोई महिला उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी है। 1984 में डेमोक्रेट गेराल्डिन फेरारो और 2008 में रिपब्लिकन सारा पालिन को उप राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया गया था। दोनों को हार मिली थी।

हैरिस से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें...

1. कमला हैरिस भारतीय मां और जमैकन पिता की बेटी हैं, लेकिन खुद को अमेरिकी कहलवाना ज्यादा पसंद

2. बिडेन ने भारतवंशी कमला देवी हैरिस को ही उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार क्यों बनाया; इसके दो मुख्य कारण ये हैं

3 . ट्रम्प ने कहा- कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाकर बिडेन ने गलत किया, मेरे पास उनसे ज्यादा भारतीयों का समर्थन



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका में डेमोक्रेट पार्टी की उप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने शनिवार को एशियन्स फॉर बिडेन प्रोग्राम में शिरकत की। इसमें उन्होंने भारत से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया।

No comments:

Post a Comment