Friday, August 7, 2020

बांग्लादेश में चीन की 500 कंपनियां कारोबार कर रहीं; चाइना इन्वेस्टमेंट्स के चेयरमैन ने कहा- निवेश के लिए बांग्लादेश सबसे बेहतर August 07, 2020 at 08:20PM

चीन की जिनपिंग सरकार भारत के पड़ोसी देशों में तेजी से जड़ें जमाने की कोशिश कर रही है। उन्हें कर्ज और इन्वेस्टमेंट्स का लालच दिया जा रहा है। पाकिस्तान, श्रीलंका और नेपाल के बाद अब बांग्लादेश में चीन ने निवेश का जाल फैलाया है। शेख हसीना सरकार भी चीनी कंपनियों को मनमाफिक सुविधाएं दे रही है।

निवेश के लिए बांग्लादेश सबसे बेहतर देश
चाइना याबांग इन्वेस्टमेंट होल्डिंग ग्रुप कंपनी के चेयरमैन झू झियाओचू ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत की। यह चीन की सबसे बड़ी इन्वेस्टमेंट कंपनियों में से एक है। झू ने बांग्लादेश सरकार की तारीफ की। कहा- बांग्लादेश इन्वेस्टमेंट के हिसाब से सबसे बेहतर जगह है। यहां जनसंख्या ज्यादा है और कारोबार की भी काफी संभावनाएं हैं।

बांग्लादेश में 500 चीनी कंपनियां
चाइना याबांग इन्वेस्टमेंट होल्डिंग ग्रुप चीन की उन 500 कंपनियों में शामिल है, जिन्होंने चीन में निवेश किया है। शेख हसीना की सरकार ने दो जिलों में कुल 100 एकड़ जमीन लीज पर दी है। इसमें बांग्लादेश इकोनॉमिक जोन्स अथॉरिटी (BEZA) नाम दिया गया है। चट्टोग्राम और फेनी जिलों में टेक्सटाइल और केमिकल इंडस्ट्रीज लगाई जा रही हैं।

10 साल पहले हुई थी शुरुआत
झू ने कहा- ग्लोबल कंपनियों के लिए बांग्लादेश सबसे बेहतर जगह है। खासतौर पर यहां ट्रेडीशनल इंडस्ट्रीज का स्कोप बहुत ज्यादा है। अब चीन यह काम कर रहा है। 10 साल पहले हमारे ग्रुप ने दक्षिण-पूर्व और दक्षिण एशिया, अफ्रीका और नॉर्थ कोरिया का दौरा किया था। हम इन्वेस्टमेंट्स की जगह तलाश कर रहे थ। पांच साल पहले हमने बांग्लादेश को चुना और यहां अपना परमानेंट स्टाफ अपॉइंट किया।

बांग्लादेश विकास चाहता है
झू ने आगे कहा- यहां की इकोनॉमी तेजी से मजबूत हो रही है। लोग शांति से काम करना चाहते हैं। यूएन से भी बांग्लादेश को मदद मिलती है। खास बात ये है कि लोगों और सरकार का नजरिया एक है। टेक्सटाइल और प्रिंटिंग के क्षेत्र में बहुत संभावनाएं हैं। हम यहां के गार्मेंट सेक्टर और स्थानीय जरूरतों को पूरा करेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना पिछले साल जून में चीन गईं थीं। यहां उन्होंने राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। चीन ने हाल ही में बांग्लादेश से इम्पोर्ट किए जाने वाले 97 फीसदी सामान पर टैक्स खत्म कर दिया था।

No comments:

Post a Comment