Saturday, July 4, 2020

अब बिना बिजली के हो सकेगा कोरोना टेस्ट, एक घंटे में मिल जाएगी रिपोर्ट, पिछड़े इलाकों में आसानी से हो सकेगी संक्रमण की जांच July 04, 2020 at 04:08AM

भारतीय वैज्ञानिक के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की टीम को कोरोना टेस्ट के लिए सस्ती और बिना बिजली के चलने वाली डिवाइस को बनाने में सफलता मिली है। इसके जरिए मरीज के सलाइवा के घटकों को अलग कर के कोराना वायरस की जांच की जा सकेगी। इससे दुनिया के पिछड़े इलाकों में कोरोना की जांच करने में मदद मिलेगी।

बिना बिजली के चलेगी 'हैंडीफ्यूज' डिवाइस
अमेरिका में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के मनु प्रकाश समेत कई वैज्ञानिकों के अनुसार, 'हैंडीफ्यूज' डिवाइस ट्यूब में सलाइवा को तेज रफ्तार से घुमाता है, जिससे लार के नमूनों से वायरस के जीनोम अलग हो जाते हैं। इस प्रोसेस के लिए बिजली की जरूरत नहीं पड़ती है।

वैज्ञानिकों के मुताबिक,ये एक तरह का सस्ता सेंट्रीफ्यूज डिवाइस है, जिसे बनाने में पांच यूएस डॉलर से भी कम की लागत आती है। इसके जरिए कम समय और सस्ती क्लीनिकल टेक्नीक से कोरोना वायरस का पता लगा सकते हैं।

एक घंटे से भी कम समय में आएगी रिपोर्ट
वैज्ञानिकों के अनुसार, इसके जरिए आसान तरीके और बिना किसी विशेष मशीन के माध्यम से एक घंटे से भी कम समय में सैंपल कलेक्शन से कोरोना वायरस के नतीजों तक पहुंच सकते हैं। उन्होंने बताया कि हर टेस्ट की कीमत एक डॉलर से भी कम आने का अनुमान है। हालांकि, वायरस के जीनोम में भिन्नता के आधार पर रिपोर्ट पर असर पड़ सकता है। इसकी वजह लार में मौजूद अलग-अलग तरह के घटक हो सकते हैं।

अन्य सेंट्रीफ्यूज में आता है सैकड़ों डॉलर्स का खर्च
वैज्ञानिकों के अनुसार, सामान्य सेंट्रीफ्यूज एक मिनट में 2000 बार रोटेट होता है। इसमें सैकड़ों डॉलर का खर्च आता है और इसके लिए बिजली की जरूरत भी पड़ती हैजबकि हैंडीफ्यूज के साथ ऐसा नहीं है।

कोरोना संक्रमित के नमूनों पर प्रयोग करना बाकी
वैज्ञानिकों ने अपनी स्टडी में लिखा कि इस डिवाइस के प्रभाव का मापने के लिएअभी कोरोना संक्रमित के नमूनों की जांच करना बाकी है। इसके बाद ही हम इसकी मान्यता पर विचार करेंगे। उन्होंने कहा कि हम अभी एलएएमपी प्रोटोकॉल और हैंडीफ्यूज को फील्ड सेटिंग में टेस्ट करने की तैयारी कर रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बनाई है नई टेस्टिंग किट 'हैंडीफ्यूज'।

No comments:

Post a Comment