Saturday, July 25, 2020

हन्ना तूफान टेक्सास की तरफ बढ़ा, 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रहीं, भारी बारिश July 25, 2020 at 05:32PM

अटलांटिक महासागर में इस साल के पहले तूफान हन्ना ने अमेरिका के टेक्सास राज्य में परेशानियां बढ़ा दी हैं। यह राज्य कोरोनावायरस से भी काफी प्रभावित रहा है। तूफान की वजह से यहां शनिवार दोपहर के बाद अचानक मौसम बदला। 145 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और तेज बारिश हुई। कई हिस्सों में बाढ़ का खतरा है।

मौसम विभाग ने क्या कहा

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर और मौसम विभाग ने अलग-अलग बयान जारी किए। मौसम विभाग ने कहा- कैटेगरी 1 का तूफान टेक्सास के दक्षिणी हिस्से से टकरा चुका है। लोगों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। पेड्रे आइलैंड्स और मैक्सिको के कुछ हिस्सों तक इसका असर रहेगा। इसकी वजह से भारी बारिश और जानलेवा बाढ़ का खतरा है। लोगों को काफी सावधानी बरतनी होगी।

समुद्र की तरफ बिल्कुल न जाएं

हरिकेन सेंटर ने कहा- हम लोगों को आगाह करते हैं कि वो किसी भी समुद्री तट पर न जाएं। 6 फीट से ज्यादा ऊंची लहरें उठ रही हैं। तेज हवाओं के चलते ये बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं। सोमवार तक 45 सेंटीमीटर तक बारिश होने का खतरा है। इस दौरान लोगों को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए।

अलर्ट पर टीमें

लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा है कि तूफान के दौरान बिजली की सप्लाई कई जगह बंद की जा सकती है, क्योंकि इससे लाइनें टूटने का खतरा है। लिहाजा, लोग इसके लिए तैयार रहें। रेस्क्यू टीमें कई जगहों पर तैनात की गई हैं। इसके अलावा हेल्थ डिपार्टमेंट को भी अलर्ट पर रखा गया है। प्रशासन ने कहा है कि सोमवार तक ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

ये खबरें भी पढ़ें:

1.साउथ चाइना सी विवाद:अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो बोले- यह चीन का जल साम्राज्य नहीं; ऑस्ट्रेलिया ने कहा- चीन के दावे का कोई कानूनी आधार नहीं

2.विदेशी छात्रों के लिए नया आदेश:अमेरिका ने कहा- जिन नए विदेशी छात्रों का पूरा कोर्स ऑनलाइन हो चुका है, उन्हें देश में आने की मंजूरी नहीं दी जाएगी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो शनिवार की है। टेक्सास के क्रिस्टी सिटी बीच पर कुछ लोग टहलते नजर आए। शाम को यहां मौसम तेजी से बदला। 145 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और तेज बारिश का दौर शुरू हो गया।

No comments:

Post a Comment