Friday, July 10, 2020

प्रधानमंत्री ली सेन लूंग की पार्टी जीती; विपक्षी वर्कर्स पार्टी को 10 सीटें मिली, भारतवंशी प्रीतम सिंह संसद में विपक्ष के नेता होंगे July 10, 2020 at 07:37PM

कोरोना के बीच हुए चुनाव में सिंगापुर की सत्तारुढ़ पिपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) ने जीत हासिल की है। प्रधानमंत्री ली सेन लूंग की पार्टी ने 93 में से 83 सीटें जीती। इलेक्शन ऑफिसर तान मेंग दुई ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। जीत मिलने के बाद लूंग ने कहा, ‘‘मैं महामारी से निपटने और आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए इस जनादेश का इस्तेमाल करुंगा। सिंगापुर के लोगों ने मुझपर और पार्टी पर भरोसा किया, इस पर मुझे गर्व है।’’
विपक्षी वकर्स पार्टी ने 10 सीटों पर जीत हासिल की। यह देश में अब तक किसी भी पार्टी की ओर से हासिल की गई सबसे ज्यादा सीटें हैं।पार्टी ने यह चुनाव जनरल सेक्रेटरी प्रीतम सिंह की अगुवाई में लड़ा था। प्रीतम अब संसद में विपक्ष के नेता होंगे। उनकी पार्टी को 2015 की तुलना में चार सीटें ज्यादा मिली हैं।

पीएपी 1965 से ही सत्ता में है

पीएपी यहां पर 1965 से ही सत्ता में है। इस बार इसे 61.24 फीसदी वोट हासिल हुए। यह2015 में हुए चुनावों की तुलना में 8.7 फीसदी कम है। पिछले चुनावों में प्रधानमंत्री लूंग की पार्टी को 69.9 फीसदी वोट मिले। ली सेन लूंग 2004 से सिंगापुर के प्रधानमंत्री है। ली सिंगापुर की स्थापना करने वाले ली कुआन यू के बेटे हैं।

11पार्टियां मैदान में थीं
चुनाव में पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) समेत 11 पार्टियां चुनाव में उतरी थी। पीएपी ने इस चुनाव में किसी भी भारतीय मूल के उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया था। हालांकि, विपक्षी पार्टियों ने12 ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। पिछले 9 दिनों से चुनाव प्रचार चल रहा था। सरकार ने प्रचार के दौरान रैली निकालने और सार्वजनिक सभा करने पर पाबंदी लगाई थी।

वोटिंग के दौरान सुरक्षा का ध्यान रखा गया

संसदीय चुनाव के लिए वोटिंग शुक्रवार को हुई थी। इस दौरान सुरक्षा उपायों का ध्यान रखा गया था। लोगों मतदान केंद्रों परमास्क लगाए और हाथ में ग्लव्स पहनकर वोटिंग करने पहुंचे थे। यह चुनाव प्रधानमंत्री ली सेन लूंग का टेस्ट भी है। उम्मीद है कि सत्ता में मौजूद पार्टी की फिर वापसी होगी।वोटिंग सुबह आठ बजे शुरू हुई। पहले रात आठ बजे तक वोटिंग होनी थी, लेकिन बाद में इसका समय दो घंटे बढ़ा दिया गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सिंगापुर के संसदीय चुनाव में सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी ने जीत हासिल की। ली सेन लूंग की पार्टी ने 93 में से 83 सीटों पर जीत हासिल की।

No comments:

Post a Comment