Saturday, June 20, 2020

 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्रालय का बयान हटाया, इनके नियमों के खिलाफ होने का हवाला दिया June 20, 2020 at 07:18PM

चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण का हटा दिया गया है। चीन में भारतीय दूतावास के अधिकारियों के मुताबिक 18 जून को यह वीडियो यहां की प्रमुख सोशल मीडिया साइट्स से हटा दिया गया। इसके साथ ही लद्दाख में भारत चीन सीमा पर हुए विवाद से जुड़ा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव का बयान भी डिलीट कर दिया गया।
15 जून को लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीन की सेना के बीच झड़प हुई थी। इसमें भारत के एक अफसर समेत 20 सैनिक शहीद हो गए थे। हमले में चीनी सैनिकों को नुकसान होने की बात सामने आई थी लेकिन चीन ने अभी तक इसे नहीं माना है।

वी चैट से भाषण हटाए जाने के बाद मैसेज नजर आ रहा था, जिसमें कंटेट नियमों के खिलाफ होने का दावा किया गया था।

साइना वेबो और वी चैट से भाषण हटाए गए

चीन में साइन वेबो और वी चैट से ये भाषण हटाए गए हैं। साइना वेइबो चीन में ट्विटर की तरह है। चीन में दुनिया के कई देशों के दूतावास इसका इस्तेमाल करते हैं। इस पर प्रधानमंत्री मोदी समेत दुनिया के कई नेताओं का अकाउंट है। इसके जरिए वे चीन के लोगों से संवाद करते हैं। चीन में भारतीय दूतावास के वी चैट अकाउंट से भी भाषण हटा दिया गया। इसमें कहा गया था कि नियमों का उल्लंघन होने की वजह से इसे नहीं दिखाया जा सकता।

भाषण में क्या कहा गया था

प्रधानमंत्रीमोदी ने अपने भाषण में कहा था किभारतीय सैनिकों काबलिदान व्यर्थ नहीं होगा। उन्होंने कहा था कि भारत शांति चाहता है, लेकिन अगर चीन ने इसे उकसाया तो यह सही जवाब देने के काबिल है। वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने चीन को लाइन ऑफ एक्चअुल कंट्रोल का पालन करने की बात कही थी। उन्होंने चीन से एलएसी के पार अपनी सीमा में रखने और इसे बदलने के लिए एकतरफा कदम न उठाने की नसीहत दी थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चीन खुद के कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स चलाता है। इनमें से दो वी चैट और साइना वेबो से भारतीय प्रधानमंत्री का भाषण हटा दिया गया। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment