Friday, June 12, 2020

रक्षा खर्च 12% बढ़ाकर 59800 करोड़ रुपए किया; यह भारत के डिफेंस बजट के मुकाबले सिर्फ 13 फीसदी June 12, 2020 at 07:07PM

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने शुक्रवार को 2020-21 के लिए बजट पेश किया। कुल बजट 7 हजार 140 अरब पाकिस्तानी रुपए है। रक्षा बजट 12 फीसदी बढ़ाकर1 हजार 300 अरब पाकिस्तानी रुपए किया गया है। भारतीय करंसी में यहकरीब 598 अरब रुपए होता है। विपक्षी नेता बिलावल भुट्टो जरदारी ने बजट की आलोचना की। वहीं, नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के नेता शहबाज शरीफ ने बजट को तबाही का दस्तावेज कहाहै।

दूसरी ओर इमरान के फाइनेंस और रेवेन्यू एडवाइजर डॉ.अब्दुल शेख ने इसे कोरोना बजट करार दिया। उनके मुताबिक, सरकार देश की अर्थव्यवस्था को जल्द पटरी पर ले आएगी।

आर्थिक हालात सुधारने की कोशिश
संसद में बजट पेश करते हुए उद्योग मंत्री हमाद अजहर ने कहा- हमारी पहली कोशिश इकोनॉमी को ट्रैक पर लाने की है। आर्थिक रूप से देश को मजबूत बनाने और स्थिरता लाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। कोरोनावायरस से निपटने के लिए 70 अरब रुपए (पाकिस्तानी) अलॉट किएगएहैं। स्पेशल इकोनॉमिक जोन के लिए 80 अरब का बजट है।

रक्षा बजट में बढ़ोतरी
पाकिस्तान के बजट में सबसे ज्यादा फायदा सेना को मिला है। इस साल रक्षा बजट 12 फीसदी बढ़ाया गया है।पिछले साल यानी 2019-20 में 4.5 फीसदी इजाफा किया था।

विपक्ष ने आलोचना की
नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन ने बजट को लोगों के खिलाफ करार दिया। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने पहले तो बजट को निराशानजक बताया। बाद में एक टीवी चैनल से कहा कि यह सरकार देश की दुश्मन है। शहबाज शरीफ ने कहा- सरकार कोरोना के नाम पर नाकामियां छिपाने की कोशिश कर रही है।

भारत का रक्षा बजट
भारत ने 2020-21 के बजट में रक्षा बजट 6% बढ़ाकर 3.37 लाख करोड़ रुपए किया था।इसमें अगर पेंशन की राशि जोड़ दी जाए तो कुल बजट 4.7 लाख करोड़ का है। इसमें से 1.13 लाख करोड़ रुपए नए हथियार, एयरक्राफ्ट और युद्धपोत खरीदने के लिए खर्च किए जाएंगे। पेंशन खर्च बढ़ाकर 1.33 लाख करोड़ रुपए किया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान ने पिछले साल रक्षा बजट में 4.5 फीसदी इजाफा किया था। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment