Wednesday, May 20, 2020

ड्रग तस्करी मामले में युवक को जूम कॉल से मौत की सजा सुनाई गई, देश में ऐसा पहला मामला May 19, 2020 at 10:01PM

सिंगापुर में एक व्यक्ति को ड्रग की तस्करी में दोषी पाए जाने के बाद जूम कॉल (वीडियो) के जरिए मौत की सजा सुनाई गई। यह देश का पहला मामला है, जहां दूर बैठकर किसी व्यक्ति को मौत की सजा दी गई है। कोर्ट के डॉक्यूमेंट के मुताबिक, मलेशिया के 37 साल के पुनीथन गेनासन को 2011 में हुई हेरोइन के लेन-देन में उसकी भूमिका के लिए शुक्रवार को सजा सुनाई गई।

सिंगापुर सुप्रीम कोर्ट के प्रवक्ता ने कहा कि महामारी के चलते कार्यवाही में शामिल सभी लोगों की सुरक्षा को देखते हुए मामले की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई थी। गेनासन के वकील पीटर फर्नांडो ने कहा कि जज ने जूम कॉल पर उनके क्लाइंट को मौत की सजा सुनाई। अब वे इसके खिलाफ अपील करने का विचार कर रहे हैं।

‘सुनवाई केवल जज के फैसले के लिए हुई’

फर्नांडो ने कहा कि शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई सुनवाई पर उन्होंने कोई आपत्ति नहीं जताई। यह सुनवाई केवल जज का फैसले सुनाने के लिए हुई थी, जिसे साफ-साफ सुना जा सकता था। इस दौरान कानूनी तौर पर कोई भी बहस नहीं की गई।

लॉकडाउन के चलते सुनवाई स्थगित

कैलिफोर्निया के टेक फर्म जूम के सिंगापुर के अधिकारियों ने इस पर अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। सिंगापुर में कई अदालतों की सुनवाई लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दी गई है, जबकि जरूरी समझे जाने वाले मामलों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही है। राइट्स ग्रुप्स का कहना है कि सिंगापुर में अवैध रूप से ड्रग्स तस्करी के लिए जीरो-टॉलरेंस की नीति है। यहां अब तक इस मामले में सैकड़ों लोगों को फांसी दी जा चुकी है। इनमें कई विदेशी भी शामिल हैं।

मौत की सजा देना अमानवीय

मानवाधिकार समूहों ने जूम कॉल से मौत की सजा सुनाए जाने की आलोचना की है।ह्यूमन राइट्स वॉच के एशिया डिवीजन के डिप्टी डायरेक्टर फिल रॉबर्टसन ने कहा कि सिंगापुर में मौत की सजा का प्रावधान स्वाभाविक रूप से क्रूर और अमानवीय है। वहीं, जूम कॉल जैसे रिमोट तकनीक (दूर से) का इस्तेमाल कर मौत की सजा देना और ज्यादा अमानवीय है। नाइजीरिया में भी एक व्यक्ति को जूम कॉल के जरिए मौत की सजा दी गई थी। उन्होने इसकी भी नींदा की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सिंगापुर में ड्रग्स की तस्करी मामले में सैकड़ों लोगों को फांसी दी जा चुकी है। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment