Thursday, April 9, 2020

रोबोट बन रहे नए हीरो, मरीजों के इलाज और उनकी देखभाल से लेकर घर पर जरूरी सामान तक पहुंचा रहे April 09, 2020 at 02:08PM

कोरोनावायरस का संक्रमण दुनियाभर के लिए चुनौती बना हुआ है। यह इंसानों में तेजी से फैलता है। एक संक्रमित व्यक्ति सैकड़ों लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसके मरीजों का इलाज करने वालों डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मचारियों पर भी संक्रमण का खतरा बना रहता है। ऐसे में रोबोट इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। हम बात रहे हैं चीन के शहर वुहान की। जहां से कोरोनावायरस का संक्रमण फैला था।

यहां कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए बनाए गए अस्थाई अस्पताल में रोबोट्स की टीम ने अस्थाई तौर पर मरीजों की देखभाल की। यहां रोबोट के द्वारा ही मरीजों को खाना परोसा गया। समय-समय पर उनका तापमान लिया गया। मशीनों द्वारा ही मरीजों से बातचीत भी की गई।ऐसा ही एक रोबोट क्लाउड जिंजर है, जिसे चीन की क्लाउडमाइंड्स ने बनाया है। यह कंपनी बीजिंग और कैलिफोर्निया में काम करती है।

रोबोट्स की मदद से चलाए गए थे अस्पताल

क्लाउडमाइंड्स के प्रेसिडेंट कार्ल झाओ ने इन ह्यूमेनॉइड रोबोट के बारे में कहा- यह उपयोगी जानकारी, बात करने और नाच-गाने के साथ मनोरंजन और यहां तक ​कि स्ट्रेचिंग अभ्यास के माध्यम से मरीजों की देखभाल कर रहे हैं। स्मार्ट फील्ड (अस्थायी) अस्पताल पूरी तरह से रोबोट्स की मदद से चलाए गए थे। एक छोटी मेडिकल टीम ने रिमोट से अस्पताल के रोबोट को नियंत्रित किया। मरीजों को रिस्टबैंड पहनाए गए, जो उनका ब्लड प्रेशर और अन्य वाइटल डेटा जमा करते थे।

भविष्य में कर सकेंगे मरीजों की देखभाल
इन रोबोट्स ने कुछ दिनों के लिए ही रोगियों को संभाला, पर इससे भविष्य की तस्वीर स्पष्ट हो गई कि रोबोट संक्रामक रोगों के मरीजों की देखभाल करेंगे। वहीं स्वास्थ्य कर्मचारी सुरक्षित दूरी से उनकी मदद लेंगे। थाईलैंड, इजरायल जैसे देशों में मरीज डॉक्टरों से परामर्श के लिए रोबोट के साथ मिलते हैं। कुछ रोबोट मरीजों के फेफड़ों का चेकअप करते हैं। यह पूरा काम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होता है।

अमेरिका: ऑटोनोमस व्हीकल से टेस्टिंग
फ्लोरिडा के मेयो क्लीनिक ने अमेरिका में पहली बार कोरोना टेस्टिंग के लिए ऑटोनोमस व्हीकल लॉन्च की है। यह सैंपल लेकर लैब में पहुंचाती है। इसमें इंसान की जरूरत नहीं पड़ती, इसलिए संक्रमण की फिक्र भी नहीं है। वॉशिंगटन में स्टारशिप टेक्नोलॉजी ने डिलीवरी रोबोट के जरिए सामान भेजना शुरू कर दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फ्लोरिडा के मेयो क्लीनिक ने अमेरिका में पहली बार कोरोना टेस्टिंग के लिए ऑटोनोमस व्हीकल लॉन्च की है। यह सैंपल लेकर लैब में पहुंचाती है।

No comments:

Post a Comment