Thursday, April 9, 2020

इजराइल को हाइड्रॉक्सीक्लाेराेक्विन समेत 5 टन दवा भेजी, प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने मोदी को शुक्रिया कहा April 09, 2020 at 05:24PM

भारत से 5 टन कार्गाे दवाभेजे जाने पर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशुक्रिया अदा किया। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प औरब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो भी मोदी का आभार जता चुके हैं। मेडिसिन की खेप में कोरोनावायरस संकट से निपटने में सहायक एंटी मलेरिया मेडिसिन क्लोरोक्विन और हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीनहैं। इसे उपलब्ध कराने के लिए अमेरिका, ब्राजील से लेकर इजराइल तक ने भारत से मदद मांगी थी। इसके बाद मोदी ने वैश्विक महामारी को खत्म करने और मानवता के लिए इन दवाओं को उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया था।

गुरुवार शाम को नेतन्याहू ने ट्वीट किया, ‘‘क्लोरोक्विन भेजने के लिए इजराइल के सभी नागरिकों की ओर से शुक्रिया मेरे प्यारे दोस्त नरेंद्र मोदी।’’ दवाइयों से भरा विमान मंगलवार को इजराइल पहुंचा था।इजराइल ने भारत से 3 अप्रैल को क्लोरोक्विन और हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन दवा उपलब्ध कराने को कहा था। इसके बाद भारत नेमंगलवार को दवाइयों की खेप इजराइल को मुहैया करा दी। इससे पहले 13 मार्च को भी इजराइल ने मास्क और दूसरी जरूरी चिकित्सीय सहायता की मांग की थी।इजराइल में फिलहाल 10 हजार से ज्यादा कोरोनावायरस के मामले सामने आ चुके हैं। 86 लोगों की जान चुकी है। 121मरीज वेंटिलेटर पर हैं।

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन काप्रमुख निर्यातक है भारत

भारत इस दवा का दुनिया में प्रमुख उत्पादक और निर्यातक है।25 मार्च को भारत ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन के निर्यात पर रोक लगाई थी, लेकिन महामारी से निपटने के लिए कई देशों के अनुरोध पर 6 अप्रैल को डायरेक्टोरेटजनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (डीजीएफटी) ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन समेत 14 दवाईयों के निर्यात पर लगी रोक को हटाने की बात कही।

कहां से हुई इसकी शुरुआत

क्लोरोक्विन दवा का शुरुआत में इस्तेमालमलेरिया के लिए होता था, बाद में इसका उपयोग गठियावात और दर्द निवारक के तौर पर होने लगा। हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन उसी दवा का एडवांस वर्जन है। अब तक की जांच में यह साबित हुआ है कि यह दवा कोरोना के इलाज में कुछ हद तक कारगर है। बचाव के अलावा अभी इस बीमारी का काई और इलाज नहीं है, इसलिए यही दवा इस्तेमाल में लाईजा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारत हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन दवा का दुनिया में प्रमुख उत्पादक और निर्यातक है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और नरेंद्र मोदी। (फाइल)

No comments:

Post a Comment