Monday, April 27, 2020

अल साल्वाडोर में एक दिन में 22 हत्याएं होने के बाद लगाया गया प्रिजन लॉकडाउन, जेलों से आईं भयावह तस्वीरें April 26, 2020 at 09:33PM

मध्य अमेरिका के सबसे छोटे और घनी आबादी वाले देश अल साल्वाडोर में एक दिन में बीते शुक्रवार को 22 हत्याएं होने के बाद राष्ट्रपति नायब बुकेले ने प्रिजन लॉकडाउन लगा दिया है। राष्ट्रपति ने इजैल्को समेत अन्य जेलों में बंद गैंगस्टर उनके माफिया और सदस्यों पर सख्ती बरती है। गैंग लीडरों को एकांत कारावास में भेजने का आदेश दिया है।बुकेले ने ट्वीट किया, ‘‘बाहरी दुनिया से कई संपर्क नहीं रहेगा, दुकानें और अन्य गतिविधियां अगले आदेश तक बंद रहेंगे। गैंग लीडरों को एकांत कारावास में भेजा जाएगा।’’ बुकेले ने कहा कि ‘मैक्सिमम इमरजेंसी’ तब तक लगी रहेगी जब तक पुलिस 22 हत्याओं की जांच नहीं कर लेगी।

इजैल्को जेल में बहुत खतरनाक अपराधियों को रखा जाता है। अल साल्वाडोर में गैंगवार अधिकतर होते रहते हैं।

जेल के अधिकारियों ने कैदियों पर सख्ती शुरू की है। बुकेले पिछले साल जून में प्रेसिडेंट बने थे। माना जा रहा है कि राष्ट्रपति नायब बुकेले के सत्ता में आने के बाद क्राइम कम हुआ है, लेकिन इस घटना से फिर से क्रिमिनल गैंग्स की मजबूत पकड़ के सुबूत दिए हैं।

सरकार भी इन गैंग्स पर नियंत्रण पाने में नाकाम रही है। हालांकि, राष्ट्रपति नायब बुकेले के आने के बाद कुछ हद तक नियंत्रण लगा है।

कोरोनावायरस के कारण हुआ लॉकडाउन तो सक्रिय हुए क्रिमिनल गैंग्स
अल सल्वाडोर में अब तक कोरोनावायरस से संक्रमण के कुल 323 मामले आए हैं और 8 लोगों की मौत हो गई है। फिर भी महामारी ज्यादा न बढ़े इसलिए यहां लॉकडाउन लगाया गया है। इस दौरान यहां क्रिमिनल गैंग्स काफी सक्रिय हो गए। शुक्रवार को 22 हत्याएं होने के बाद यहां प्रिजन इमरजेंसी लगा दी गई। कुछ साल पहले ही अल साल्वाडोर में सबसे ज्यादा हत्या की दर थी। यहां मारस जैसे गैंगस्टरों का राज था। बुकेले के सत्ता में आने के बाद हत्या की घटनाओं में कमी आई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अल सल्वाडोर में अधिकारियों ने यहां की सबसे बड़ी इजैल्को जेल में कैदियों के कपड़े उतरवाकर उन्हें काफी करीब बैठा दिया। हालांकि, वे मास्क लगाए थे, लेकिन इतने पास बैठाने में उनमें कोरोनावायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

No comments:

Post a Comment