Friday, April 24, 2020

वैज्ञानिकों ने बताया- वायरस सूर्य की रोशनी में 2 मिनट में मर जाता है, ट्रम्प बोले- ऐसी पावरफुल लाइट मरीजों के शरीर में पहुंचाओ April 24, 2020 at 12:25AM

अमेरिका में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या जल्द ही 9 लाख तक पहुंच सकतीहै, जबकि सं संक्रमण से 50 हजार के ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी हैं। ऐसे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना संकट से निपटने के लिए लोगों को एक अजीब सलाह दी। दरअसल, गुरुवार को कोरोनावायरस टास्क फोर्स के प्रेजेंटेशन के दौरान वैज्ञानिकों ने बताया कि यह वायरस सूर्य की रोशनी में 2 मिनट में मर जाता है। इस पर ट्रम्प ने कहा कि ऐसी ही पावरफुल लाइट को मरीजों के शरीर के अंदर पहुंचाया जाए।

ट्रम्प ने आगे इससे भी अजीब सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि शरीर में ब्लीच और आइसोप्रोपिल एल्कोहल जैसे क्लीन्जर का इंजेक्शन लगानाचाहिए। दरअसल, अमेरिका में होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट के टेक्नोलॉजी डायरेक्टोरेट के प्रमुख बिल ब्रायन ने बताया था कि ब्लीच और आइसोप्रोपिल एल्कोहल वायरस को 5 मिनट में और एल्कोहल30 सेकंड में मार देता है। आइसोप्रोपिल एल्कोहल का इस्तेमाल डिटर्जेंट के साथ ही अन्य रसायन बनाने में किया जाता है।

व्हाइट हाउस की ब्रीफिंगमेंवैज्ञानिकों को शर्मिंदा होना पड़ा
ट्रम्प के इन सुझावों की वजह से वैज्ञानिक ब्रायन और टास्क फोर्स के कॉर्डिनेटर डेबोरा बिरक्स को शर्मिंदा होना पड़ा। व्हाइट हाउस में ब्रीफिंग के दौरान जब ब्रायन ने सूर्य की रोशनी से कोरोनावायरस के मरने की जानकारी दी तोट्रम्प ने कहा, ‘‘अनुमान लगाओ कि तुम यह रोशनी त्वचा या अन्य किसी माध्यम से शरीर के अंदर ले जाओगे, मुझे लगता है तुम इसका भी टेस्ट करोगे।’’ इस पर ब्रायन बिना कुछ बोले आगे की जानकारी देने लगे।

गर्मी से कोरोना के मरने की बात कहीथी तो लोगों ने नहीं माना:ट्रम्प
ब्रीफिंग के दौरान मीडिया से बातचीत में ट्रम्प ने कहा कि जब मैनें पहली बार सूर्य की तेज रोशनी और गर्मी में कोरोनावायरस के खत्म होने की बात कही थी तो लोगों ने नहीं माना था। अब उसी बात को ब्रायन ने सबसे सामने सिद्ध करके दिखाया है।

अमेरिका में अब तक 8 लाख 86हजार से ज्यादा पॉजिटिव केस

दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक एक लाख 91हजार 74लोगों की मौत हो चुकी है। 27 लाख 26हजार संक्रमित हैं, जबकि 7 लाख 49हजार ठीक हो चुके हैं। महामारी से बुरी तरह प्रभावित अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 3 हजार लोगों की जान गई और 25 हजारमामले सामने आए। अब तक यहां 8 लाख 86हजार से ज्यादा पॉजिटिव केस सामने आए हैं और 50हजार से ज्यादामौतें हुई हैं। लॉकडाउन की वजह से अमेरिका में करीब 2.6 लोग बेरोजगार हो चुके हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प। (फाइल)

No comments:

Post a Comment