Friday, April 3, 2020

सऊदी अरब में 1 करोड़ रुपए तक जुर्माना, रुस में 7 साल तक की जेल April 03, 2020 at 03:18PM

90 देशों में लॉकडाउन है और आधी आबादी (450 करोड़ लोग) घरों में बंद हैं। यूएन के मुताबिक दुनियाभर के 180 देशों में स्कूल-कॉलेज बंद हैं। करीब दुनियाभर के 87% लोग प्रभावित हैं। दुनियाभर में लोगों को रोकने के लिए कहीं सख्त तो कहीं अजीबो-गरीब नियम बनाए गए हैं। पढ़िए इन नियमों के बारे में...

घूमने पर 4 लाख तक जुर्माना, 40 हजार पर लगा
इटली में बिना वजह बाहर निकलने पर 2.5 लाख और लोम्बार्डी में 4 लाख रु. का जुर्माना है। यहां 40 हजार पर दंड लगाया गया है। वहीं हांगकांग में क्वारेंटाइन का नियम तोड़ने पर 2.5 लाख जुर्माना या 6 माह जेल का प्रावधान है। सऊदी अरब में बीमारी छिपाने और ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने पर 1 करोड़ रु. के जुर्माने का प्रावधान किया है। यह दुनिया में सबसे अधिक है। ऑस्ट्रेलिया में कुछ जगहों पर में 23 लाख रु. जुर्माने का प्रावधान है।

जेलः रूस में 7 साल, मैक्सिको में 3 साल सजा का कानून बनाया गया
रूस की संसद ने एंटी वायरस एक्ट को मंजूरी है। क्वारेंटाइन नियम तोड़ने पर 7 साल की सजा का प्रावधान। वहीं मैक्सिको के युकाटन में बीमारी छिपाने पर 3 साल की सजा होगी।

रूस के मॉस्को पेट्रोलिंक करती पुलिस। यहां नियम तोड़ने पर 7 साल की जेल की सजा है।

फिलीपींसः क्वारेंटाइन का नियम तोड़ने वालों को मारने का आदेश
फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते क्वांरेंटाइन का उल्लंघन करने वालों को गोली मारने के आदेश दिए। दक्षिण अफ्रीका में बाहर निकलने वालों पर पुलिस रबर की गोली चला रही है।

पनामाः महिला-पुरुष को 1-1 दिन छोड़कर निकलने की अनुमति
यहां घर से बाहर निकलने के लिए महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग दिन हैं। महिलाएं सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सिर्फ दो घंटे के लिए घर से बाहर निकल सकती हैं।

पनामा में वॉलंटियर घर पर ही खाना पहुंचा रहे हैं। यहां महिला-पुरुष के बाहर निकलने के लिए अलग-अलग दिन तय हैं।

पेरूः कॉल सेंटर पर अफवाह फैलाने पर 45 हजार का जुर्माना
पेरू में कोरोना से बनी हॉटलाइन पर झूठी सूचना देने वाले पर 45 हजार जुर्माने की सजा का प्रवाधान किया है। वहीं तमिलनाडु में अफवाह फैलाने पर 1200 गिरफ्तारी हुई हैं।

कोलंबियाः आईडी नंबर से तय हो रहा, कौन कब बाहर निकलेगा
कोलंबिया के कुछ कस्बों में नेशनल आईडी के नंबर के आधार पर निकलने की मंजूरी है। जिनकी आईडी नंबर 0,4,7 पर खत्म होता है, वे सोमवार को निकल सकते हैं।

कोलंबिया में आईडी चैक करती पुलिस। यहां नेशनल आईडी के नंबर के आधार पर निकलने की मंजूरी है

ऑस्ट्रिया : चेक रिपब्लिक में अब मार्केट में मास्क लगाना अनिवार्य
ऑस्ट्रिया,चेक गणराज्य, स्लोवाकिया ने सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। चेक गणराज्य सरकार ने कहा, आप भले निर्वस्त्र घूमें, मास्क जरूर लगाएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर सऊदी अरब की है। लॉकडाउन के दौर पेट्रोलिंग करते पुलिसकर्मी। यहां बीमारी छिपाने और ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने पर 1 करोड़ रु. के जुर्माने का प्रावधान किया है।

No comments:

Post a Comment