Monday, March 9, 2020

राजनीतिक संकट: अशरफ गनी ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली, ए.अब्दुल्ला ने भी खुद को राष्ट्रपति घोषित किया March 09, 2020 at 02:00AM

काबुल. अफगानिस्तान में राजनीतिक संकट खड़ा हो गया है।सोमवार को अशरफ गनी ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इसी बीच उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भी खुद को राष्ट्रपति घोषित कर दिया है। अब्दुल्ला अब्दुल्ला अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हैं।अमेरिका के विशेष राजदूत जालमखलीलजाद दोनो पक्षों मेंगतिरोध मिटाने में जुटे हैं। 18 फरवरी को घोषित हुए चुनाव परिणामों में अशरफ गनी को जीत हासिल हुई है, लेकिन अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने मतगणना में धांधली का आरोप लगाया है।

दरअसल, इस विवाद की शुरुआत रविवार से ही हो गई थी। सोमवार सुबह काबुल के राष्ट्रपति भवन में अशरफ गनी का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होना था। इसी बीच,अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भीशपथ लेने का ऐलान कर दिया था। और तो और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को निमंत्रण भी भेजे थे।विवाद होने पर जालमखलीलजाद ने दोनों पक्षों से बातचीत कर विवाद समाप्त करने की कोशिश की। इसके चलते सोमवार सुबह शपथ ग्रहण कार्यक्रम टाल दिया गया था। दोपहर बाद तक जबकोई हल नहीं निकला तोअशरफ गनी ने राष्ट्रपति पद की शपथ ले ली। इसके तुरंत बाद ही अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भी खुद को अफगानिस्तान का राष्ट्रपति घोषित कर दिया।

तालिबान से 10 मार्च को है शांति वार्ता
नए राजनीतिक संकट से अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया को नुकसान पहुंच सकता है। अफगान सरकार की 10 मार्च को नार्वे में तालिबान के साथ शांति वार्ता होनी है। ऐसे में अगर समाधान नहीं निकला तो वार्ता में मुश्किलआ सकती है। तालिबान ने कहा है कि दो सरकारों से वार्ता होना संभव नहीं है, जिसकी वजह से हालात सामान्य नहीं हो पाएंगे।

राष्ट्रपति पद के लिए सितंबर 2019 में चुनाव हुए
अफगानिस्तान में 28 सितंबर 2019 को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हुए थे। अब्दुल्ला ने मतगणना में धांधली का आरोप लगाया था। दोबारा वोटों की गिनती के बाद पांच महीने बाद 18 फरवरी को परिणाम जारी किए गए थे। 50.64% वोटों के साथ अशरफ गनी की जीत हुई थी, लेकिन अब्दुल्ला ने इसे मानने से इनकार कर दिया था।

अफगानिस्तान के विदेश मंत्री रह चुके हैंअब्दुल्ला
अब्दुल्ला अब्दुल्ला अफगानिस्तान के विदेश मंत्री भी रह चुके हैं। पिछली सरकार में विवाद होने पर उन्हें मुख्य कार्यकारी बनाकर सत्ता में साझेदार बनाया गया था। अशरफ गनी और अब्दुल्ला अब्दुल्ला पुराने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी (दाएं) और पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला अब्दुल्ला। -फाइल

No comments:

Post a Comment