Saturday, March 7, 2020

अमेरिकाः एफबीआई ने जासूसों की भर्ती का निकाला विज्ञापन, रूसी सीरियल के कैरेक्टर को बनाया जरिया March 07, 2020 at 03:52PM

वॉशिंगटन ।अमेरिकी खुफिया एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन यानी एफबीआई ने जासूसों और मुखबिरों की भर्ती के लिए अभियान शुरू किया है। उसने रूसी भाषा बोलने और लिखने वालों से आवेदन मांगे हैं। खास बात यह है कि एफबीआई ने इसके लिए रूस के मशहूर जासूसी सीरियल के कैरेक्टर मॉस्को डिपार्टमेंट ऑफ क्रिमिनल इंवेस्टिगेशन्स के जासूस कैप्टन ग्लेब झेग्लोव को जरिया बनाया है।

इस भूमिका को पूर्व सोवियत संघ के मशहूर गायक, कवि और अभिनेता व्लादिमीर वायसोस्की ने निभाया था। एफबीआई ने उन्हीं की फोटो का इस्तेमाल किया है। दिलचस्प बात यह है कि इस कैरेक्टर का काउंटर इंटेलीजेंस यानी देश के बाहर जासूसी से कोई लेना-देना नहीं था, बल्कि वह मॉस्को में सक्रिय दस्यु गिरोहों को पकड़वाने में मदद करता था।


एफबीआई ने अंग्रेजी और रूसी दोनों भाषाओं में विज्ञापन जारी करते हुए बताया है कि ब्यूरो के काम के लिए “जनता द्वारा प्रदान की गई जानकारी” कितनी महत्वपूर्ण है। एजेंसी ने विज्ञापन में लिखा है- एफबीआई का प्राथमिक मिशन संयुक्त राज्य अमेरिका की सुरक्षा करना है। जनता की तरफ से एफबीआई को दी गई जानकारी खतरों से निपटने का सबसे प्रभावी उपकरण है। यदि आपके पास ऐसी कोई जानकारी है, जो एफबीआई की मदद कर सकती है, तो कृपया हमसे संपर्क करें। आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी को सम्मानजनक और गोपनीय तरीके से इस्तेमाल और नियंत्रित किया जाएगा। एजेंसी ने अक्टूबर 2019 में भी इसके लिए विज्ञापन निकाला था।

500 से ज्यादा दफ्तर, 50 से ज्यादा देशों में फैले हैं एजेंट

एफबीआई अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस की एक एजेंसी है जो स्थानीय अपराधों से लेकर अंतरराष्ट्रीय खुफिया एजेंसी तक का काम करती है। इसके पास 200 से ज्यादा धाराओं में अपराधों की जांच का अधिकार है। ईमानदारी, बहादुरी, अखंडता इसका नारा है। एफबीआई का मुख्यालय वॉशिंगटन में है। अमेरिका के प्रमुख शहरों में इसके 56 क्षेत्रीय कार्यालय, जबकि सभी छोटे-बड़े शहरों में 450 से ज्यादा एजेंसियां हैं। इसके अलावा यह दुनिया के 50 से ज्यादा अमेरिकी दूतावासों में मौजूद हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
एफबीआई अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस की एक एजेंसी है जो स्थानीय अपराधों से लेकर अंतरराष्ट्रीय खुफिया एजेंसी तक का काम करती है।

No comments:

Post a Comment