Tuesday, March 3, 2020

जर्मनी में बैठक के दौरान गृहमंत्री ने चांसलर एंजेला मर्केल से हाथ मिलाने से मना किया, वीडियो वायरल March 02, 2020 at 10:01PM

बर्लिन. कोरोनावायरस दुनियाभर के 44 से अधिक देशों में महामारी का रूप ले चुका है। इसके संक्रमण से बचने के लिए लोग मिलने-जुलने के अलावा हाथ मिलाने तक से कतराने लगे हैं। रविवार को जर्मनी के गृहमंत्री होर्स्ट सीहोफर और चांसलर एंजेला मर्केल का वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो के मुताबिक, मीटिंग के दौरान गृहमंत्री दूसरे अधिकारियों के साथ बैठे थे। तभी बॉस चांसलर एंजेला मर्केल पहुंचीं। उन्होंने गृहमंत्री से हाथ मिलाने की पेशकश की, लेकिन गृहमंत्री ने हाथ मिलाने की जगह हैलो कह कर खुद को बचा लिया। इसके स्थिति को देख मर्केल समेत सभी हंस पड़े।

इस घटनाक्रम के बारे में गृहमंत्री ने मीडिया को बताया, कोरोनावायरस के चलते ही चांसलर ने पहले से ही लोगों से हाथ मिलाना बंद कर दिया है। यह बचाव के लिए ठीक है। पिछले हफ्ते चांसलर मर्केल ने जब अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा किया था, तब उन्होंने भी किसी से हाथ नहीं मिलाया था। चांसलर मर्केल खुद भी रोगाणुओं से बचने के लिए अलर्ट रहती हैं। मर्केल ने भी गृहमंत्री सीहोफर के फैसले को भी सही ठहराया।

चीन में लोग हाथ की जगह जूते मिला रहे हैं
इससे पहले चीन का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें दो व्यक्ति हाथ की जगह जूतों को मिला रहे हैं। एक यूजर ने वीडियो पोस्ट कर लिखा, ‘हाथ मिलाने के बारे में सुना है, लेकिन पैर मिलाना (लेगश्ज़क)!!’ एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘एक शानदार कदम।’ कोरोनावायरस से नागरिकों को बचाने के लिए यूरोप के कई देशों ने हाथ न मिलाने, एक दूसरे को किस करने से बचने की सलाह भी दी है। जर्मनी में अब कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या 150 से अधिक पहुंच गई है। वहीं दुनिया भर में 87 हजार से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं और 3 हजार से ज्यादा की मौत हो गई है।

##

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गृहमंत्री ने कहा- चांसलर मर्केल खुद रोगाणुओं से बचने के लिए अलर्ट रहती हैं।

No comments:

Post a Comment