Tuesday, March 3, 2020

इंडोनेशिया के मेरापी पर्वत में ज्वालामुखी विस्फोट, 20 हजार फीट तक राख का गुबार उठा March 03, 2020 at 01:18AM

जर्काता. इंडोनेशिया में मंगलवार को मेरापी पर्वत में ज्वालामुखी विस्फोट हो गया। इससे 20 हजार फीट तक राख और रेत का गुबार उठा जो 10 किलोमीटर दूर इंडोनेशिया की सांस्कृतिक राजधानी योग्यकार्ता तक फैल गया। स्थानीय बोयोलाली रेजेंसी निवासी जर्माजी ने बताया, पहले पांच मिनट तक बादलों की गड़गड़ाहट जैसा महसूस हुआ। इसके बाद आसमान में राख का बादल छा गया। विस्फोट के बाद सोलोसिटी स्थित एदी सोयमारमो इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया। यह एयरपोर्ट सुराकर्ता शहर से 14 किमी और मेरापी पर्वत से 40 किलोमीटर की दूरी पर है।

स्थानीय लोगों के मुताबिक, अधिकारियों की ओर से ज्वालामुखी विस्फोट का कोई अलर्ट नहीं दिया गया था। बाद में इंडोनेशिया की ज्वालामुखी एजेंसी ने चेतावनी जारी की और विस्फोट वाली जगह से 3 किलोमीटर के एरिया को प्रतिबंधित किया है। अधिकारियों के मुताबिक, गर्म लावा कभी भी पहाड़ से नीचे आ सकता है।

पहले कब-कब फटा मेरापी पर्वत
इससे पहले 2010 में मेरापी पर्वत में विस्फोट हुआ था। तब 300 लोगों की मौत हो गई थी और 2 लाख 80 हजार लोगों को घर छोड़कर जाना पड़ा था। मेरापी पर्वत का ज्वालामुखी 1930 से इंडोनेशिया का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है। इससे 1300 लोगों की मौत हुई है। मेरापी पर्वत में 1964 में भी विस्फोट हुआ थी, जिसमें 60 लोगों की जान गई थी। दक्षिण एशियाई देशों में कुल 1700 द्वीप हैं। इनमें 130 के आसपास सक्रिय ज्वालामुखी हैं। जियोलॉजिकल विशेषज्ञों के मुताबिक, प्रशांत महासागर के तटों पर प्लेट टिकटोनिक स्थिति के कारण ज्वालामुखी और भूकंप का एक बेल्ट है। इसे एक रिंग्स ऑफ फायर कहते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मेरापी पर्वत का ज्वालामुखी 1930 से इंडोनेशिया का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है।

No comments:

Post a Comment