Thursday, March 5, 2020

अमेरिका से 1200 करोड़ रु. में मिसाइल प्रोटेक्शन सुइट खरीदेगा भारत, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के विमानों को सुरक्षा मिलेगी March 05, 2020 at 02:53AM

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के विमानों को सुरक्षा देने के लिएभारत अमेरिका से 1200 करोड़ रुपए केमिसाइल प्रोटेक्शन सुइट खरीदेगा। ऐसे सुइटलगने के बाद वीवीआईपीविमानों को मिसाइल हमले के साथ इलेक्ट्रानिक हमले से भी सुरक्षा मिलेगी।


सूत्रों के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की दो दिवसीय भारत यात्रा के इस सैन्य सौदे पर हस्ताक्षर किए गए थे।बोइंग नए सुरक्षा सुइट से लैस दो नए 777 विमान तैयार कर रहा है।

नए सुइट में खतरे के आकलन की क्षमता
नए सुइट में इन्फ्रारेड और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध के खतरे को मापने कीक्षमता है। यह खतरे को भांपकर उससे निपट भी सकेगा। यह मिसाइल वॉर्निंग सेंसर से भी लैस है। इस सुइट की फिटिंग के साथ दोनों नए विमानअगले साल के मध्य तक भारत आने की संभावना है।

अधिकारियों ने बोइंग की कार्यशाला में हिस्सा लिया
इससे पहले भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने बोइंग की कार्यशाला में हिस्सा भी लिया।वहां उन्होंने वीवीआईपी विमानों में लगाए गए सुरक्षा सिस्टम से लैस सुइट के बारे में जानकारी ली।

ये वीवीआईपी विमान सैन्य वर्गीकरण में शामिल होंगे
विमानों में अत्याधुनिक सैन्य उपकरण लगे होने की वजह से अब ये वीवीआईपी विमान सैन्य वर्गीकरण में शामिल होंगे। इससे पहले, वीवीआईपी सेवाएं दे रहे चार बोइंग 747 विमानों का रखरखाव एयर इंडिया करती रही है।

24 मल्टी रोल और छह अपाचे हेलीकॉप्टर भी खरीदे जाएंगे
ट्रम्प की भारत यात्रा के दौरान भारत ने अमेरिका से 24 एमएच 60 रोमियो मल्टी रोल हेलीकॉप्टर और छह नए अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए भी समझौता किया था। रोमियो मल्टी रोल हेलीकॉप्टर नौ सेना तो अपाचे आर्मी को अपनी सेवाए देंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वीवीआईपी लाउंज। -प्रतीकात्मक फोटो

No comments:

Post a Comment