Saturday, February 8, 2020

मंत्री एजाज शाह ने संसद में कहा- करतारपुर में भारतीय श्रद्धालुओं को पासपोर्ट फ्री इंट्री देने पर विचार कर रहे February 08, 2020 at 12:54AM

इस्लामाबाद. पाकिस्तान करतारपुर साहिब गुरुद्वारा में भारतीय श्रद्धालुओं को पासपोर्ट फ्री इंट्री देने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। पाकिस्तान के अदंरूनी मामलों के मंत्री एजाज शाह ने प्रश्नकाल के दौरान संसद में इसकी जानकारी दी। शनिवार को आई एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट केमुताबिक, पाकिस्तान पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए इस प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। इसके लिए वह अपने विदेश मंत्रालय से ज्यादा जानकारी भी जुटा सकता है।

भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरीडोर पिछले साल 9 नवम्बर को खोला गया था। इसके लिए दोनों देशों के बीच हुए समझौते के मुताबिक, फिलहाल भारतीय श्रद्धालुओं को करतारपुर में बिना पासपोर्ट इंट्री नहीं मिलती।

‘भारतीय पर्यटक सुबह से शाम तक घूम सकते हैं कॉरीडोर’

शाहने संसद में कहा कि मौजूदा प्रकिया के तहत भारतीय श्रद्धालु सुबह से लेकर शाम तक कॉरीडोर घूम सकते हैं। इसके लिए उनके पास भारतीय पासपोर्ट होना चाहिए। भारतीय मूल का विदेशी नागरिक होने पर ओवरसीज सिटिजन कार्ड और जिस देश में रह रहे हैं, वहां का पासपोर्ट होना अनिवार्य है। हालांकि कॉरीडोर आने वाले भारतीय नागरिकों के लिए विजा का प्रावधान नहीं है।

पूरी जांच के बाद भी पर्यटकों को इंट्रीदी जाती है : शाह

उन्होंने कहा कि भारतीय नागरिकों को पाकिस्तानी रेंजर्स और अन्य कानूनी एजेंसियों की जांच के बाद ही प्रवेश मिलता है। उनकी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से जांच की जाती है। इस बात का ध्यान रखा जाता है कि भारतीय पर्यटक गुरुद्वारा कॉम्पलेक्स में ही रहें और पाकिस्तान की ओर न जा सकें। इसके लिए गुरुद्वारा कॉम्पलेक्स में घूमने वाला दरवाजा लगाया गया है। कॉरीडोर के आसपास की सभी गतिविधियों परसर्विलांस कैमरे से नजर रखी जाती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरीडोर पिछले साल 9 नवम्बर को खोला गया था। (फाइल)

No comments:

Post a Comment