Thursday, February 6, 2020

कोरोनावायरस फैलने से रोकने के लिए 5 शहरों में रोबोट्स तैनात, यह लोगों के शरीर का तापमान रिकॉर्ड कर अलर्ट भेजते हैं February 05, 2020 at 09:48PM

वुहान/बीजिंग. चीन ने कोरोनावायरस से प्रभावित लोगों की पहचान और इसे फैलने से रोकने के लिए 5-जी से लैस पैट्रोलिंग रोबोट्स को तैनात किए हैं।यह पैदल चल रहे किसी भी व्यक्ति के शरीर के तापमान की रीडिंग कर हेल्थ अफसरऔर पुलिस को मैसेज भेजते हैं। ताकि संदिग्धकी पहचान की जा सके। चीन में अब तक 562 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 27 हजार से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं।

चीनी मीडिया के मुताबिक, एंड्राइड तकनीक से युक्त यह रोबोट पैदल चलने वालों को हेल्थ अलर्ट भीदेते हैं। वे लोगों को उनके हाथ धोने और फेस मास्क पहने का संदेश देते हैं। इसके अलावा, लोगों से उन लोगों के बारे में जानकारी देने के लिए भी कहते हैं, जो सार्वजनिक स्थल पर मास्क नहीं पहने हुए है। इन सेल्फ ड्राइविंग मशीन्स को वुहान, ग्वांगझोउ, शंघाई, झीआन और गुइयांग के एयरपोर्ट, मॉल्स और सड़कों पर देखा जा सकता है।

पुलिस और हेल्थ अफसरों को अलर्ट करते हैं

  • ग्वांगझोउ के हुआंगपु में इन पैट्रोलिंग रोबोट को पहली बार इस्तेमाल किया गया। इनमें पांच हाई-रिज्योलेशन कैमरा और इन्फ्रेरेड थर्मामीटर लगेंगे। यह रोबोट पांच मीटर (16.4 मीटर) के रेडियस (व्यास) में गुजरने वाले किसी भी व्यक्ति के शरीर का तापमान रिकॉर्ड कर लेते है। जैसे ही कोई व्यक्ति इनके रडार में आता है, इनमें मौजूद पहले से रिकॉर्डेड ऑडियो क्लिप चल जाती है और लोगों को हेल्थ अलर्ट करती है। हां अगर एक साथ कई लोग खड़े होते हैं तो वहां जाने से बचते हैं।
  • चीन के कई प्रांतों में सरकार ने फेस मास्क पहना अनिवार्य कर दिया है। लोगों पर पुलिस और अफसर नजर रख रहे हैं। ड्रोन से निगरानी की जा रही है। एआई के जरिए पहचान कर उन्हें अलर्ट किया जाता है और वॉर्निंग दी जाती है। अफसरों के मुताबिक, अगर किसी को बुखार है या सर्दी और जुकाम है तो यह अफसरों और पुलिस को सूचना देते हैं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चीन में अब तक 562 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 27 हजार से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हैं।

No comments:

Post a Comment