Thursday, February 6, 2020

चीन की मल्टीनेशनल कंपनी टेनसेंट की लीक हुई रिपोर्ट का दावा- देश में वायरस से 24 हजार से ज्यादा मौत February 06, 2020 at 06:12AM

बीजिंग. चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार तक 563 लोगों की मौत हुई है। इस बीच देश की एक बड़ी कंपनी टेनसेंट के कथित लीक हुए आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है कि इस वायरस के कारण अब तक 24 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। जो मृतकों के सरकारी आंकड़े 300 से 80 गुना ज्यादा है। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि चीन सरकार मृतकों का आंकड़ा छुपा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेनसेंट की वेबसाइट पर 'एपिडेमिक सिच्यूएशन ट्रैकर' नाम से एक पेज है, जिसमें यह दावा किया गया है कि कोरोनावायरस से देश में 1,54,203 लोग संक्रमित हैं। जो एक फरवरी को सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़े से दस गुना ज्यादा है। इसमें संदिग्ध मरीजों की संख्या भी 79,808 बताई गई है। यह भी सरकारी आंकड़े से चार गुना है। वहीं, इस रिपोर्ट के मुताबिक कोरोनावायरस से ठीक होने वाली मरीजों की संख्या 269 है, जबकि सरकार 300 मरीज के ठीक होने का दावा कर रही है। हालांकि, इस रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के कुछ समय बाद कंपनी ने अपने आंकड़े बदल दिए और कहा कि 14,446 लोग ही इस वायरस से पीड़ित हैं और 304 लोगों की ही इससे मौत हुई।

कंपनी तीन बार मृतकों का आंकड़ा बदल चुकी है

सोशल मीडिया यूजर्स के मुताबिक कंपनी तीन बार मृतकों का आंकड़ा ज्यादा बता चुकी है। हालांकि, बाद में उसने सरकार द्वारा जारी मृतकों की संख्या ही बताई। कुछ लोगों का अनुमान है कि कोडिंग की गड़बड़ी की वजह से टेनसेंट का यह असली डेटा ऑनलाइन लीक हुआ। कुछ अन्‍य लोगों का मानना है कि कंपनी में काम करने वाले किसी व्‍यक्ति ने जानबूझकर असली डेटा लीक किया है। ताकि दुनिया चीन की हकीकत जान सके।

‘वुहान में कोरोनावायरस पीड़ित लोगों का इलाज नहीं हो पा रहा’

ताइवान न्‍यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया कि वुहान में कोरोनावायरस पीड़‍ित लोगों का इलाज नहीं हो पा रहा है और वे अस्‍पतालों के बाहर ही दम तोड़ रहे हैं। इसके अलावा टेस्‍ट किट की भारी कमी है। ऐसी रिपोर्ट भी सामने आ रही है, जिसमें मृतकों का चोरी छुपे अंतिम संस्कार किया जा रहा है, ताकि कोरोनावायरस से मरने वालों की सूची में इनका नाम आधिकारिक तौर पर जोड़ा न जा सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कोरोनायावरस से चीन में अब तक 563 लोगों की मौत हुई है।-फाइल

No comments:

Post a Comment