Sunday, February 16, 2020

डेनिस तूफान के कारण कई स्थानों पर बाढ़, 24 घंटे में 5.5 इंच बारिश; बचाव कार्य के लिए सेना को भेजा February 16, 2020 at 06:08AM

लंदन.'डेनिस' तूफान के कारण रविवार को कई स्थानों पर 150 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। 24 घंटे में 5.5 इंच बारिश रिेकार्ड की गई, जिससे कई स्थानों पर बाढ़ की स्थिति बन गई।यार्कशॉयरसमेत कई स्थानों पर जलजमाव के चलते गाड़ियां फंस गईं।मौसम विभाग ने कहा- यह तूफान और भी तेज हो सकता है। इसे देखते हुए स्कॉटलैंड के ट्वीड नदी से लेकर दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड के 200 स्थानों पर बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की मदद के लिए सेना को उतारा गया है। ब्रिटिश एयरवेज और ईजी जेट ने तूफान को देखते हुए अपने सभीविमान मैदान में खड़े कर दिए हैं।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वैलेस ने कहा- हमारी सेना स्थानीय अधिकारियों की मदद के लिए हमेशा तैयार है। वेस्ट याॅकर्शायर और उत्तरी इंग्लैंड में पिछले सप्ताह आए सियारा तूफान के बाद से ही सुरक्षा बल तैनात हैं।

अभी तक दो लोगों की मौत

मौसम विभाग के मुताबिक, यह तूफान पिछले हफ्ते आए सियारा तूफान से ज्यादा खतरनाक है। अभी तक दो लोगों की मौत हो चुकी है जबकिकई लापता हैं। बचावकार्य के लिए सेना के बोट्स और रॉयल नेवी के पोत की मदद ली जा रही है। स्पेन की सीमा से सटी तीन नदियों का स्तर काफी बढ़ गया है। इन नदियों के आसपास रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ब्रिटेन में पिछले चौबीस घंटों में भारी बारिश के कई सड़कें जलमग्न हो गईं।

No comments:

Post a Comment