Tuesday, January 21, 2020

सऊदी के क्राउन प्रिंस सलमान ने अमेजन के मालिक बेजोस का फोन हैक किया: रिपोर्ट; उनकी सरकार ने कहा- ये खबरें गलत January 21, 2020 at 07:24PM

रियाद. सऊदी अरब ने उन सभी रिपोर्ट्स को नकार दिया है, जिनमें कहा गया है कि 2018 में क्राउन प्रिंस सलमान ने एक वॉट्सऐप मैसेज के जरिए अमेजन के मालिक जेफ बेजोस का फोन हैक कर लिया था। सऊदी शासन ने कहा है कि यह खबरें बकवास हैं। हम इन दावों के खिलाफ जांच की मांग करते हैं, ताकि सभी तर्कों को ठीक ढंग से पेश किया जा सके।

कैसे हुआ खुलासा?
एक दिन पहले ही ब्रिटिश अखबार द गार्जियन ने सूत्रों के हवाले से दावा किया कि 2018 में बेजोस के फोन पर सऊदी प्रिंस के पर्सनल वॉट्सऐप नंबर से मैसेज भेजा गया था। इस मैसेज में कई ऐसी वायरस फाइलें थीं, जिनसे दुनिया के सबसे अमीर आदमी का फोन हैक हो गया था। गार्जियन के मुताबिक, इस बात का खुलासा डिजिटल फॉरेंसिक एनालिसिस की रिपोर्ट में हुआ है। इसमें पाया गया कि एक वीडियो की वजह से बेजोस के फोन की सिक्योरिटी टूट गई थी।

सूत्रों ने दावा किया है कि 1 मई 2018 को बेजोस और प्रिंस सलमान के बीच काफी बातें हुई थीं। इसी बीच प्रिंस सलमान के अकाउंट से खराब फाइल बेजोस के अकाउंट में भेजी गई। बताया गया है कि दोनों के बीच बातों के कुछ ही घंटों के अंदर बेजोस के मोबाइल से काफी अहम डेटा खुफिया तरीके से निकाल लिया गया। अभी यह साफ नहीं है कि जिन फाइल्स को निकाला गया, उसमें क्या था। इस खुलासे के बाद से ही माना जा रहा है कि सऊदी प्रिंस निजी तौर पर बेजोस की जानकारी निकालने में शामिल रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Amazon CEO Jeff Bezos | Jeff Bezos Mohammed bin Salman Latest News Updates; Saudi Crown Prince Hacks Amazon CEO phone

No comments:

Post a Comment