Wednesday, January 8, 2020

नासा के एलियन खोजने वाली दूरबीन ने रहने योग्य नया ग्रह खोजा, यह पृथ्वी के 20% बड़ा है January 07, 2020 at 11:46PM

वॉशिंगटन. अंतरिक्ष में एलियन निशान खोज रहे नासा के विशेष विमान की दूरबीन ने नया ग्रह खोजा है। यह हमारी धरती से 100 प्रकाशवर्ष दूर है। इनका नाम टीओआई700डी रखा गया है। नया ग्रह पृथ्वी के मुकाबले 20% बड़ा है। वैज्ञानिकों ने इसे रहने योग्य बताया है। दावा है, इस पर पानी तरल अवस्था में हैं। ग्रह का अपना सूर्य है जिसके चारों ओर यह चक्कर लगा रहा है।

ग्रह की कक्षा बहुत छोटी है। यह अपने सूर्य की परिक्रमा मात्र 37 दिनों में कर लेता है, इसलिए यहां एक साल मात्र 37 दिनों को होता है। जबकि पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा 365 दिन 6 घंटे में पूरी कर पाती है। ग्रह टीओआई700डी को पृथ्वी के मुकाबले केवल 86 प्रतिशत ऊर्जा प्राप्त होती है। क्योंकि इसका सूर्य हमारे सौर मंडल में मौजूद सूर्य के द्रव्यमान का लगभग 40 प्रतिशत है और इसके प्रकाश की गर्मी भी आधी है।

नए ग्रह का सूर्य हमारे सूर्य के द्रव्यमान का लगभग 40 प्रतिशत है और इसके प्रकाश की गर्मी भी आधी है।

अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी की सालाना बैठक में घोषणा हुई

नए ग्रह के खोज की घोषणा हवाई के होनोलुलु हुई अमेरिकन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी की सालाना बैठक में टीईएसएस स्पेसक्राफ्ट की ओर से की गई। नासा के एस्ट्रोफिजिक्स डिविजन के निदेश पॉल हर्ट्ज की घोषणा के मुताबिक, स्पेसक्राफ्ट की दूरबीन को रहने योग जोन में सौरमंडल में तीन ग्रह दिखे। ये ग्रह टीओआई700बी, टीओआई700सी और टीओआई700डी हैं। हैबिटेबल जोनका तापमान ग्रह की सतह पर पानी की तरलावस्था में होने का संकेत देता है। स्पेसक्राफ्ट टीईएसएस का डिजाइन ही नए ग्रह और वहां के निवासियों की खोज के लिए तैयार किया गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टीओआई700डी अपने सूर्य की परिक्रमा मात्र 37 दिनों में कर लेता है, इसलिए यहां एक साल 37 दिनों को होता है।

No comments:

Post a Comment