Friday, January 17, 2020

अमेरिकी सैन्य अधिकारी का दावा, मिसाइल दागने के बाद 11 सैनिकों को नुकसान हुआ January 16, 2020 at 10:45PM

बगदाद. ईराक में अमेरिकी सैन्य बेस पर 8 जनवरी को हुए मिसाइल हमले में 11 अमेरिकी सैनिकों को नुकसान पहुंचने की बात सामने आई है। अमेरिका के सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता कैप्टेन बिल अर्बन ने शुक्रवार कोकहा कि हमले के बाद सैनिकों को कॉनक्युसन सिम्पटम की शिकायत हुई थी। अभी भी उनकी जांच जारी है। हालांकिकिसी की मौत नहीं हुई थी। इससे पहलेअमेरिका ने हमले में अपने किसी सैनिक को नुकसान पहुंचने की बात से इनकार किया था।

ईरान ने जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या लेने के लिए 8 जनवरी की सुबह इराक के अनबर प्रांत में स्थित ऐन अल-असद बेस और इरबिल में एक ग्रीन जोन (अमेरिकी सैन्य ठिकानों) पर 22 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं थी।

हमले के एक दिन बाद हुई सैनिकों को समस्या

सैनिकों में कॉनक्युसन सिम्पट हमले के एक दिन बाद एतियातन सैनिकों की मेडिकल जांच के बाद सामने आए। इनमें से 8 सैनिकोंको आगे की जांच के लिए जर्मनी और 3 को कुवैत भेजा गया है। हमले के तुरंत बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर सबकुछ ठीक होने की बात कही थी। उन्होंने कहा था कि हमारे पास दुनिया की सबसे शक्तिशाली और सैन्य उपकरणों से लैस सेना है।


क्या है कॉनक्युसन सिम्पटम
कॉनक्युसन सिम्पटम एक तरह की ब्रेन इंजरी है। आम तौर पर इसका प्रभाव अस्थायी होता है। इसमें सिर दर्द और कुछ देर के लिए यादाश्त जाने ,शरीर के संतुलन पर प्रभाव पड़ने जैसी शिकायतें हो सकती हैं। सिर में या शरीर के ऊपरी हिस्से में चोट लगने के कारण इसके लक्षण सामने आते हैं। कई बार यह लक्षण कब आते और जाते हैं इंसान को इसका पता भी नहीं चलता।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ईरान ने 8 जनवरी की सुबह  इराक के अनबर प्रांत में स्थित ऐन अल-असद बेस पर 22 मिसाइलें दागी थी।

No comments:

Post a Comment