Saturday, January 11, 2020

ऑपरेटर ने विमान को मिसाइल समझा; हमला करे या न करे, यह सोचने के लिए 10 सेकंड थे: ईरानी कमांडर January 11, 2020 at 08:18PM

तेहरान. ईरान मिसाइल ऑपरेटर जिसने यूक्रेन के विमान को मार गिराया, वह अकेले काम कर रहा था। रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर ने शनिवार को कहा कि संचार खत्म होने के बाद उसने विमान पर हमला किया था। ऑपरेटर ने बोइंग 737 को क्रूज मिसाइल समझ लिया। वह हमला करे या न करे यह सोचने के लिए उसके पास 10 सेकंड थे।

ईरान में बुधवार को इराकी में कई अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमला करने के बाद तेहरान में यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के विमान पर भी हमला किया गया था। इस हादसे में 176 लोग मारे गए थे। ब्रिगेडियर जनरल अमीरैली हाजिजादेह ने कहा किऑपरेटर को जानकारी दी गई थी कि यहां युद्ध की स्थिति बनी हुई है। उसने विमान को मिसाइल समझ लिया और हमले कर दिए। उसका कम्युनिकेशन सिस्टम काम नहीं कर रहा था।

ऑपरेटर हमारे संपर्क में नहीं था: ईरानी कमांडर

जनरल ने कहा- सिस्टम के जाम होने, नेटवर्क बिजी होने या किसी अन्य कारणों के कारण ऑपरेटर हमारे संपर्क में नहीं था। दुर्भाग्य से उसने बुरा निर्णय लिया और मिसाइल दागकर विमान को मार गिराया। बुधवार को ईरान के सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन ने पश्चिमी दावों को खारिज किया था।

ईरान ने हमले को इंसानी भूल बताया

हालांकि, ईरान ने शनिवार को कबूला कि उसकी सेना ने गलती से यूक्रेन के यात्री विमान को निशाना बनाया था। सरकार की तरफ से जारी बयान में इसे इंसानी भूल बताया गया। इससे पहले ईरान ने हादसे के दो दिन बाद तक विमान पर मिसाइल से टकराने की बात से इनकार किया था। हादसे को लेकर शनिवार को सैकड़ों छात्रों ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया और मृतकों को श्रद्धांजलि दी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
8 जनवरी को विमान हादसे में 176 यात्री मारे गए थे।

No comments:

Post a Comment