Tuesday, December 24, 2019

सऊदी अरब ने कहा- उईगर मुस्लिमों का मसला चीन का आंतरिक मामला, अब तुर्की भी चुप December 24, 2019 at 07:10PM

लंदन. सबसे ताकतवर मुस्लिम देश सऊदी अरब ने चीन के उईगर मुस्लिमों के पक्ष में खड़ा होने से इनकार कर दिया। सऊदी प्रिंस सलमान ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से हालिया मुलाकात में कहा कि उईगर मुस्लिमों का मसला वास्तव में चीन का आंतरिक मामला है। सलमान ने ये भी कहा कि हर देश को यह हक है कि वो अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा पुख्ता करने के उपाय करे। ब्रिटेन के एक अखबार ने चीन के सरकारी टीवी चैनल के हवाले से यह खबर दी है। इसे पाकिस्तान के एक अखबार ने प्रकाशित किया है। तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तैय्यप एर्डोगन ने भी अब इस मामले में चुप्पी साध ली है।

आतंकवाद और कट्टरता पर रोक जरूरी
पाकिस्तान के अखबार ‘द न्यूज इंटरनेशनल’ ने उईगर मुस्लिमों पर सऊदी सरकार के रुख की जानकारी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, प्रिंस सलमान ने बीते दिनों चीन के राष्ट्रपति से बातचीत की थी। इस दौरान सलमान ने जिनपिंग से कहा कि चीन को अपनी आंतरिक सुरक्षा मजबूत करने के लिए आतंकवाद और कट्टरता पर कार्रवाई करने का पूरा हक है। बता दें कि चीन और सऊदी अरब के बीच कुछ दिन पहले ही करोड़ों डॉलर का परस्पर व्यापार समझौता हुआ है। बातचीत के दौरान जिनपिंग ने प्रिंस सलमान से कहा कि दोनों देशों को कट्टरता और आतंकवाद रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर भी सहयोग करना चाहिए। एक अनुमान के मुताबिक, चीन ने करीब 20 लाख उईगर मुस्लिमों को विशेष जेलों में रखा है।

उईगर नेताओं ने मांगी थी सऊदी सरकार से मदद
कुछ महीने पहले चीन के उईगर नेताओं ने सऊदी सरकार को पत्र लिखा था। इसमें प्रिंस सलमान से अपने हक की लड़ाई में मदद मांगी थी। हालांकि, अब औपचारिक तौर पर सऊदी सरकार ने इस मामले में उनका साथ देने से इनकार कर दिया है। कुछ दिन पहले तुर्की के राष्ट्रपति एर्डोगन ने चीन पर आरोप लगाया था कि वो उईगर मुस्लिमों का नरसंहार कर रहा है। हालांकि, चीन के सख्त रुख के बाद अब तुर्की ने भी इस पर चुप्पी साध ली है। दोनों देशों में कुछ कारोबारी करार भी हुए हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान तो पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें उईगर मामले की कोई जानकारी नहीं है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन ने करीब 20 लाख उईगर मुस्लिमों को खास तौर पर बनाए गए बंदीग्रहों में रखा है। (फाइल)

No comments:

Post a Comment