Friday, December 13, 2019

प्रिंस को मनाने एक दिन की यात्रा पर सऊदी पहुंचे इमरान, 7 महीने में रियाद की यह उनकी चौथी यात्रा December 13, 2019 at 09:21PM

रियाद. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान शनिवार को एक दिन की यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचे। इस दौरान वो सऊदी प्रिंस सलमान बिन अब्दुलअजीज से मुलाकात करेंगे। एक लिहाज से यह यात्रा बेहद अहम है। दरअसल, 18 से 20 दिसंबर तक मलेशिया में एक सम्मेलन होने वाला है। इसमें पाकिस्तान, मलेशिया, तुर्की और ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे। सऊदी अरब और यूएई इसे आर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) के लिए चुनौती मानता है। इमरान प्रिंस सलमान की नाराजगी दूर करने की कोशिश करेंगे। इमरान मई से दिसंबर मध्य तक चार बार सऊदी अरब की यात्रा कर चुके हैं।

सऊदी के प्रभुत्व को चुनौती
ओआईसी मुस्लिम देशों का सबसे मजबूत संगठन है। कश्मीर मुद्दे पर इसने पाकिस्तान के रुख का समर्थन न करते हुए भारत का पक्ष लिया। अगस्त में यूएन महासभा में मलेशिया और तुर्की ने ही पाकिस्तान का समर्थन किया। इसी दौरान पाकिस्तान, मलेशिया और तुर्की ने मलेशिया की राजधानी कुआलालम्पुर में 18 से 20 दिसंबर तक एक सम्मेलन आयोजित करने का फैसला किया। बाद में कतर भी इसमें शामिल होने तैयार हो गया। सऊदी और यूएई दोनों को लगता है कि इमरान मलेशिया के पीएम महातिर मोहम्मद और तुर्की के राष्ट्रपति एर्डोगन के साथ मिलकर ओआईसी के समांतर संगठन खड़ा करना चाहते हैं। यह दोनों देशों को सीधी चुनौती लगी।

घबराया पाकिस्तान
सऊदी और यूएई दोनों ने कुआलालम्पुर समिट पर सख्त नाखुशी जाहिर की। पाकिस्तान को इस प्रतिक्रिया का अंदाजा नहीं था। घबराए इमरान ने पहले विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को रियाद भेजा। ‘द डॉन’ के मुताबिक, कुरैशी सऊदी प्रिंस और प्रशासन को मनाने में कामयाब नहीं रहे तो इमरान को खुद वहां जाने का फैसला करना पड़ा। अमेरिका भी सऊदी और यूएई के साथ है। पाकिस्तान की दिक्कत ये है कि वो अब मलेशिया समिट से पीछे भी नहीं हट सकता। और अगर वो आगे बढ़ता है तो सऊदी-यूएई समेत दूसरे मुस्लिम देश उससे दूर हो सकते हैं। यह हर लिहाज से उसके लिए घाटे का सौदा होगा। अब इमरान की यात्रा के बाद ही इस मुद्दे पर तस्वीर साफ हो सकेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इमरान खान मई के आखिरी हफ्ते से दिसंबर मध्य तक चार बार सऊदी अरब की यात्रा कर चुके हैं। (फाइल)

No comments:

Post a Comment